सुर्ख़ियां


विश्व कप: काफी मिलते जुलते हैं जसप्रीत बुमराह और मुस्तफिजुर रहमान के आंकड़े

Jasprit Bumrah and Mustafizur Rahman's ODI records are very, very similar.

  Twitter

विश्व कप के लीग मैच शुरू होने में केवल अब दो दिन बाकी हैं. इस विश्व कप में कई ऐसे गेंदबाज है जो अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों की नाक में दम करने के लिए तैयार हैं.

विश्व कप स्पेशल में हम आपको एशिया के दो ऐसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों जसप्रीत बुमराह और मुस्तफिजुर रहमान के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत लगभग एक साथ की और आज दोनों ही खिलाड़ी विश्व क्रिकेट में धमाल मचा रहे हैं.

विश्व क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह और मुस्तफिजुर रहमान के आंकड़े लगभग एक से हैं. बुमराह ने 49 वनडे खेलते हुए 85 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि मुस्तफिजुर रहमान ने अभी तक 46 मैच खेले हैं और 83 विकेट अपने नाम किए हैं.

जसप्रीत बुम्राह बनाम मुस्त्फिजुर रहमान

मुस्तफिजुर रहमान

23 साल का यह तेज गेंदबाज तब चर्चा में आया जब बांग्लादेश गई भारतीय टीम के खिलाफ उसने पहले दो वनडे में लगातार पांच विकेट अपने नाम किए. मुस्तफिजुर रहमान विश्व क्रिकेट में ऐसे दूसरे गेंदबाज बने जिसने अपने पहले दो डेब्यू मैच में ये कारनामा किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के ब्रायन विटोरी के नाम था.

मुस्तफिजुर ऐसे पहले गेंदबाज हैं जिन्होंने सबसे पहले 11 विकेट अपने नाम किए और तीन मैचों की सीरीज में 13 विकेट लेकर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.

भारत के खिलाफ वनडे में डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी ने अभी तक 46 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें मुस्त्फिजुर ने 83 विकेट अपने नाम किए हैं और उनका औसत 22.27 का है.

30 मई से शुरू होने वाले इस विश्व कप में मुस्तफिजुर रहमान शानदार प्रदर्शन करके अपनी टीम को आगे तक जरूर ले जाना चाहेंगे.

जसप्रीत बुमराह

पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान के बाद डेथ ओवर में स्पेशलिस्ट गेंदबाज की तलाश कर रही टीम इंडिया की खोज जाकर रुकी जसप्रीत बुमराह पर. जसप्रीत आईपीएल के दौरान चर्चा में आए थे.

साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करने वाली इस खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन कर अपनी काबिलियत साबित की और डेथ ओवर स्पेशलिस्ट के रूप में उभर कर सामने आए.

साल 2017 में हुई चैंपियन ट्रॉफी में बुमराह को चार मैचों में केवल पांच विकेट मिले लेकिन उनका इकॉनमी रेट पांच रन प्रति ओवर से भी कम का रहा.

भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए बुमराह ने 49 मैचों में 85 विकेट अपने नाम किए हैं . इस विश्व कप में गेंदबाजी खेमे में भारतीय कप्तान कोहली के पास अगर कोई सबसे बड़ा हथियार है तो वह जसप्रीत बुमराह.