खराब क्वालिटी की शिकायत  के बाद चीन ने जब्त किए आठ करोड़ 90 लाख मास्क

Team NewsPlatform | April 27, 2020

over eleven thousand died world wide due to corona virus

 

दुनिया भर में चीन द्वारा निर्यात किए गए मास्क की शिकायत आने के बाद चीन ने आठ करोड़ 90 लाख मास्क समेत अन्य स्वास्थ्य उपकरणों को जब्त कर लिया हैं.

मास्क समेत तमाम स्वास्थ्य सुरक्षा उपकरणों की मांग दुनिया भर में कोरोना के कारण बढ़ गई है. विश्व भर में कोरोना के अब तक 29 लाख मामले सामने आए हैं.

स्वास्थ्य कर्मियों और संक्रमित लोगों के लिए चीन से कई देश ने पीपीई किट, मास्क आदि का आयात किया है.

चीनी बाजार नियामकों ने शिकायतों के बाद देश में ये सामान बनाने वाली करीबन एक करोड़ 60 लाख जगहों पर छानबीन की और शुक्रवार तक आठ करोड़ 90 लाख मास्क और चार लाख 18 पीपीई किट को जब्त किया.

बाजार नियामक विभाग के उप निदेशक गन ली ने कहा कि विभाग ने 11 लाख डॉलर का अप्रभावी कीटाणुनाशक भी जब्त किया.

आगे बुरी क्वालिटी के सामान बनने से रोकने के लिए चीन ने शनिवार को नए दिशा-निर्देश भी जारी किए. इसमें कहा गया कि आम मास्क भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय क्वालिटी मानकों के अनुरूप होने चाहिए.

निर्यातकों को निर्यात से पहले लिखित में देना होगा कि जिस देश में सामान जा रहा है उनका सामान वहां के सभी मानक पूरे करता है.

बीते हफ्ते कनाडा की सरकार ने कहा था कि चीन से स्वास्थ्य कर्मियों के लिए आए दस लाख फेस मास्क मानकों पर खरे नहीं उतरें हैं.

वहीं बीते महीने नीजरलैंड के स्वास्थ्य अधिकारियों को देश के अलग-अलग अस्पतालों से करीबन पांच लाख चीनी मास्क वापस मंगाने पड़ गए थे. इनमें शिकायत आई थी कि ये ठीक से चेहरे को ढक नहीं रहे हैं और फिल्टर खराब क्वालिटी है.

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक चीन में रोजाना 11 करोड़ 60 लाख मास्क बन रहे हैं.

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि चीन इस साल अब तक 100 करोड़ मास्क निर्यात कर चुका है.

इस साल के पहले दो महीनों में करीबन 8,950 नए मास्क उत्पादकों ने चीनी बाजार में व्यापार शुरू किया.


Big News