झारखंड चुनाव: नक्सल प्रभावित पांच सीटों पर दोपहर तीन बजे तक मतदान

Team NewsPlatform | December 20, 2019

machine was adding votes to BJP's tally during a mandatory mock poll exercise

 

झारखंड विधानसभा चुनावों के अंतिम चरण की 16 सीटों के लिए मतदान जारी है. नक्सल प्रभावित पांच सीटों के लिए दोपहर तीन बजे तक ही मतदान होगा, जबकि शेष 11 सीटों पर मतदाता शाम पांच बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. सुबह सात बजे वोटिंग शुरू हुई.

झारखंड के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेश कुमार चौरसिया ने 19 दिसंबर को बताया, ”राजमहल, पाकुड़, नाला, जामताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, सारठ, पोड़ैयाहाट, गोड्डा और महागामा में सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.”

उन्होंने बताया, ”बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर और शिकारीपाड़ा में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक ही मतदान होगा.”

इस चरण में 237 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है। इस क्षेत्र को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो)का गढ़ माना जाता है.

उन्होंने बताया, ” मतदान के लिए निर्धारित समय तक मतदान केंद्र में जो मतदाता मौजूद रहेंगे, उन्हें मतदान करने की इजाजत दी जाएगी.”

चौरसिया ने बताया, पांचवे चरण में 16 सीटों पर होनेवाले मतदान में रिजर्व समेत कुल 8,987 बैलेट यूनिट, 6,738 कंट्रोल यूनिट और 7,006 वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा.’

उन्होंने बताया, ”जिन विधानसभा सीटों के लिए 16 या उससे ज्यादा उम्मीदवार हैं, वहां दो बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा, ऐसी सीटों की संख्या पांच (राजमहल, नाला, जरमुंडी, सारठ और महगामा) है.”

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि पांचवें चरण की 16 सीटों के लिए 96.26 प्रतिशत मतदाताओं को उनके घर पर मतदाता पर्ची पहुंचा दी गयी है.

चौबे ने बताया कि मतदाताओं की सहूलियत के लिए उनके घर पर फोटोयुक्त मतदाता पर्ची पहुंचाई गई. उन्होंने बताया कि इससे पहले प्रथम, दूसरे और तीसरे और चौथे चरण के चुनाव में भी 90 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं के घर पर ही फोटो मतदाता पर्ची का सफलतापूर्वक वितरण किया गया था.


राजनीति