सुर्ख़ियां


तस्वीरों में देखें जगन्नाथ रथ यात्रा की झलकियां

photos related to rath yatra

ओडिशा के पुरी सहित देश के विभिन्न हिस्सों में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली गई. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस मौके पर लोगों को बधाई दी है. उत्तर प्रदेश के लखनऊ में निकाली गई रथ यात्रा में कलाकार देवी-देवताओं के रूप में नजर आए.

दोपहर दो बजकर 15 मिनट पर ओडिशा के पुरी से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकली. वार्षिक रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ के साथ ही भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान सुदर्शन को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे.

पुरी में गोटिपुआ नृत्य के एक दृश्य में भगवान जगन्नाथ, बलराम और सुभद्रा को रथ यात्रा करते हुए दिखाया गया है. यह यात्रा हर साल आषाढ़ महीने के दूसरे दिन आषाढ़ी बिज को निकाली जाती है.

कोलकाता में रथ यात्रा के दरम्यान श्रद्धालु ढोल मजीरे के साथ जयकारे लगाते हुए.

अहमदाबाद में 142वीं वार्षिक रथ यात्रा में शामिल लाखों श्रद्धालुओं ने 18 किलोमीटर की यात्रा पूरी की.

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भी रथ यात्रा निकाली गई. प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य अन्य श्रद्धालुओं के साथ रथ यात्रा में शामिल हुए.

लखनऊ में भी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकली. यहां कुछ श्रद्धालु ‘जय जगन्नाथ’ की टोपी पहने दिखे.

कोलकाता में इस्कॉन के द्वारा आयोजित रथ यात्रा का उद्घाटन करने पहुंची मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, ‘‘सभी धर्मों के प्रति सहिष्णुता और एकजुटता ही वास्तविक धर्म है.’’

साड़ी, लाल रंग की चूड़ियाँ, मंगलसूत्र पहने और सिंदूर लगाए बसीरहाट से नवनिर्वाचित सांसद नुसरत जहां ने रथयात्रा की रस्मों में हिस्सा लिया.

बांग्ला और ओडिसी नृत्यांगना डोना गांगुली के साथ ममता बनर्जी