सुर्ख़ियां


जन्म दिन विशेष: अपने अभिनय से हिन्दी सिनेमा में छाप छोड़ने वाले भारत भूषण

great actor of indian cinema bharat bhushan

हिन्दी सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता, संगीतकार और फिल्म निर्माता भारत भूषण का जन्म 14 जून, 1920 में उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ था. दो साल की उम्र में उनकी मां का निधन हो गया था. भारत भूषण हिन्दी सिनेमा के शुरूआती कलाकारों में से एक माने जाते हैं. हर फिल्म में उनका अभिनय देखते ही बनता था.उन्होनें अपने अभिनय और संगीत से सिनेमा में अपनी जगह बनाई थी.

भारत भूषण पिता वकील थे. इसलिए उनके पिता चाहते थे कि वे भी वकील बने. लेकिन वे अभिनेता बनना चाहते थे. साथ ही उनका रूख शास्त्रीय संगीत की ओर भी था.

साल 1942 में संत कबीर के जीवन पर एक फिल्म बन रही थी. इस फिल्म में उन्हें पहला रोल मिला था. इसके बाद उन्हें साल 1948 में ‘सुहागरात’ फिल्म में रोल मिला. इस फिल्म से उन्हें पहचान मिली.

साल 1952 में फिल्म ‘बैजू बाबरा’ से सुपरस्टार बन गए. भारत ने बसंत बहार, मीनार, मिर्जा गालिब, सम्राट चंद्रगुप्त, संगीत सम्राट तानसेन, फागुन, बरसात की रात, रानी रूपमती, जहांआरा, चम्पाकली आदि फिल्मों में अभिनय किया था. वो कई फिल्मों के निर्माता भी रहे.

फिल्म चैतन्य महाप्रभु में 1954 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला . इसके आलावा मिर्जा गालिब फिल्म के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. 10 अक्टूबर, 1992 को 72 साल की उम्र में भारत भूषण दुनिया छोड़कर चले गए थे.