सुर्ख़ियां


बेल्जियम पहली बार बना चैंपियन, फ़ाइनल में नीदरलैंड्स को हराया

world cup hockey belgium became world champion

 

बेल्जियम की टीम ने तीन बार की चैम्पियन नीदरलैंड्स को बेहद रोमांचक सडन डैथ शूटआउट में 3 – 2 से हराकर पहली बार हॉकी विश्व कप अपने नाम कर लिया है.

पिछले कुछ साल में शानदार प्रदर्शन के बावजूद कोई एफआईएच खिताब नहीं जीत सकी दुनिया की तीसरे नंबर की बेल्जियम टीम ने अपने से अधिक अनुभवी टीम को हराया है.

दूसरी ओर कल सेमीफाइनल में दो बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को शूटआउट में हराने वाली नीदरलैंड्स की टीम और उसके गोलकीपर ब्लाक पिरमिन उस प्रदर्शन को दोहरा नहीं सके.

शूटआउट में बेल्जियम के लिए वान ओबेल फ्लोरेंट और वेगनेज विक्टर ने गोल दागे जबकि वान डोरेन आर्थर, डेनायेर फेलिक्स और डे स्लूवेर आर्थर के निशाने चूक गए. वहीं नीदरलैंड्स के लिए जेरोन हट्र्सबर्गर और डे जियुस जोनस ही गोल कर सके. मिरको प्रूजर, वान एस सीव और वान डैम थिस के शाट बेल्जियम के गोलकीपर वानाश विंसेंट ने बचा लिए.

सडन डैथ शूटआउट में बेल्जियम के वान ओबेल ने गोल किया जबकि नीदरलैंड के हटर्सबर्गर गोल नहीं कर सके.

फ़ाइनल में निर्धारित समय तक दोनों टीमों में से कोई गोल नहीं कर सका. दोनों टीमों ने कई मौके बनाए लेकिन उन्हें अंज़ाम तक नहीं ले जा सके.

पहली बार टूर्नामेंट में सेमीफाइनल और फाइनल तक पहुंचने वाली बेल्जियम की टीम ने पहली बार चैम्पियन का भी ताज पहना. पिछले विश्व कप में वह पांचवें स्थान पर रही थी.

विश्व कप पूल सी में बेल्जियम भारत के बाद दूसरे स्थान पर रहा था और क्रॉसओवर खेलकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचा था.