सुर्ख़ियां


2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी-20 क्रिकेट शामिल

Women's T20 cricket included in the 2022 Commonwealth Games

  Twitter

साल 2022 में बर्मिंघम में शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी-20 क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है. आईसीसी और इंग्लैंड-वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने मिलकर इसकी संयुक्त घोषणा की.

आईसीसी के चेयरमैन मनु स्वाहने ने कहा कि विश्व क्रिकेट के लिए और महिला क्रिकेट के लिए यह एक बड़ा ही ऐतिहासिक पल है.

मनु स्वाहने ने आगे कहा महिला क्रिकेट लगातार अपनी पूरी ताकत से आगे बढ़ता जा रहा है और मैं इससे बहुत खुश हूं कि राष्ट्रमंडल खेल महासंघ ने महिला क्रिकेट को बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल करने के लिए वोट किया.

फटाफट क्रिकेट के रूप में जाना जाने वाला टी-20 क्रिकेट राष्ट्रमंडल खेलों के लिए सबसे बढ़िया फॉर्मेट है और इससे महिला क्रिकेट को विश्व स्तर पर आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.

1998 के बाद यह पहला मौका होगा, जब क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है. कुआलालंपुर राष्ट्रमंडल खेलों में साउथ अफ्रीका ने क्रिकेट के 50 ओवर के फॉर्मेट में गोल्ड मैडल जीता था.

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन टॉम हैरिसन ने कहा कि यह हमारे लिए बड़े गर्व की बात है कि महिला टी-20 क्रिकेट को 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया और यह महिला क्रिकेट के उज्ज्वल भविष्य के लिए अच्छी बात है.

महिला टी-20 के सभी आठ मैच इंग्लैंड के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाएंगे, जहां कई यादगार मैच खेले गए हैं खासकर कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुआ 2019 का विश्व कप का सेमी-फाइनल मैच.

बर्मिंघम में शुरू होने वाले 2022 के राष्ट्रमंडल खेल 27 जुलाई से 7 अगस्त तक खेले जाएंगे.