ट्विटर पर सभी राजनीतिक विज्ञापनों पर लगेगी रोक

Team NewsPlatform | October 31, 2019

twitter will ban all political ads from november

 

ट्विटर ने 30 अक्टूबर को एलान किया कि वो विश्व भर में अपने प्लेटफॉर्म पर सभी राजनीतिक विज्ञापन बंद करने जा रहा है. ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने एक ट्वीट में जानकारी दी कि ‘हमने विश्व भर में ट्वीटर पर सभी राजनीतिक विज्ञापनों को बंद करने का फैसला किया है. हमारा मानना है कि राजनीतिक संदेश की पहुंच आपके कार्यों पर निर्भर होनी चाहिए, ये खरीदा नहीं, बल्कि कमाया जाना चाहिए.’

बीते समय में देखा गया है कि राजनेताओं और राजनीतिक पार्टियों की ओर से अपने एजेंडा के प्रचार-प्रसार में सोशल मीडिया का इस्तेमाल फेक न्यूज या झूठी खबरें फैलने के लिए किया गया. जिसके चलते आलोचनाओं में घिरे सोशल मीडिया मालिकों के ऊपर इसे नियंत्रित करने के लिए लगातार दबाव बढ़ रहा है.

उन्होंने एक अगले ट्वीट में कहा, ‘एक राजनीतिक संदेश की पहुंच तब बढ़ती है जब लोग उसके अकाउंट को फॉलो करते हैं या उसे रिट्वीट करते हैं. इस पहुंच को खरीदना और लोगों को टारगेट कर उन्हें संदेश पहुंचाने से उनकी ओर से फैसला लेने की ये ताकत खत्म हो जाती है. हमें लगता है कि रुपयों के लिए इस फैसले के साथ समझौता नहीं किया जाना चाहिए.’

ट्विटर की ओर से ये फैसला ऐसे समय में आया है जब फेसबुक पर फेक न्यूज को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने का दबाव बढ़ रहा है.

डोर्सी ने एक ट्वीट में ही जानकारी दी कि इस नई पॉलिसी के बारे में अगले महीने जानकारी दे दी जाएगी. उन्होंने कहा कि राजनीतिक मामलों पर और राजनीतिक उम्मीदवारों की ओर से विज्ञापनों पर बैन लगाया जाएगा.


Big News