मध्य प्रदेश: कांग्रेस के 22 बागी विधायक बीजेपी में शामिल

Team NewsPlatform | March 21, 2020

twenty two rebel mp congress joins bjp

 

मध्य प्रदेश के 22 बागी कांग्रेस विधायक पार्टी से इस्तीफा देने के बाद भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं. इससे पहले इन विधायकों के इस्तीफे की वजह से मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार गिर गई.

ये 22 विधायक नई दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की उपस्थिति में बीजेपी में शामिल हुए. पिछले 18 सालों से कांग्रेस में रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए हैं.

इससे पहले 20 मार्च को मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने कांग्रेस के 16 बागी विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया, जिसके बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. विधानसभा अध्यक्ष ने 6 बागी विधायकों का इस्तीफा पहले ही स्वीकार कर लिया था.

हालांकि, मध्य प्रदेश कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि कांग्रेस का सत्ता से बेदखल होना अस्थाई है और उपचुनावों में सभी सीटें जीतकर पार्टी एक बार फिर प्रदेश में सरकार बनाएगी.

इससे पहले राज्यपाल द्वारा विधानसभा में फ्लोर टेस्ट करने के आदेश को ना मानते हुए मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष ने कोरोना वायरस का हवाला देते हुए विधानसभा की कार्यवाही को 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया था.

इसके बाद भारतीय जनता पार्टी तुरंत फ्लोर टेस्ट का आयोजन करने की मांग करने की याचिका के साथ सुप्रीम कोर्ट गई. याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा अध्यक्ष को बागी विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लेने और 20 मार्च को फ्लोर टेस्ट करने का आदेश दिया गया.

सुनवाई के दौरान मध्य प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष की तरफ से कहा गया कि बागी विधायक पहले फिर से चुनाव मैदान में उतरें, उसके बाद फ्लोर टेस्ट किया जा सकता है.


ताज़ा ख़बरें