सुर्ख़ियां


ब्रिटेन: प्रधानमंत्री टेरेजा मे ने जीता विश्वास मत

theresa may won a crucial vote of confidence

 

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने विश्वास मत जीत लिया है. विश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में टेरेसा को 200 वोट मिले, जबकि उनके विपक्ष में 117 वोट पड़े. इस दौरान कुल 317 वोट पड़े.
यह अविश्वास प्रस्ताव उनकी पार्टी के ही 48 सदस्यों द्वारा लाया गया था.

विश्वास प्रस्ताव जीतने के बाद टेरेसा मे ने कहा, “साथ देने के लिए मैं सदस्यों का शुक्रिया करती हूं, मेरे कुछ महत्वपूर्ण सहयोगियों ने मेरे खिलाफ वोट किया और मुझे उनकी बातें सुननी पड़ी.”

उन्होंने कहा, “इस नतीजों को देखते हुए, अब जरूरत है कि हम ब्रेग्जिट को ब्रिटेन के लोगों तक पहुंचायें और देश के अच्छे भविष्य को सुनिश्चित करें.”

इससे पहले वोटिंग के बाद अधिकतर संसद सदस्यों ने उनके पक्ष में वोट देने की बात कही, लेकिन गुप्त मतदान के चलते परिणाम को लेकर ऊहापोह बनी रही. सांसदों से समर्थन मांगते हुए टेरेसा ने कहा था कि उनकी 2022 के चुनाव से पहले पद छोड़ने की योजना है.

बिट्रेन की राजधानी लंदन में एक बंद कमरे में हुई बैठक के बाद कंजरवेटिव पार्टी के सांसद एलेक शेलब्रुक ने पत्रकारों से कहा, “उन्होंने कहा कि उनका 2022 के चुनाव में नेतृत्व करने का इरादा नहीं है.” इसी बैठक के बाद विश्वास प्रस्ताव पेश किया गया था.

कैबिनेट मंत्री अंबेर रड ने इस बात की पुष्टि की कि टेरेसा मे ने 2022 में चुनाव में नहीं उतरने की बात कही है.

सांसद निक बोल्स ने कहा कि वह बिल्कुल स्पष्ट थीं कि वह अगले चुनाव में पार्टी का नेतृत्व नहीं करेंगी.

बोल्स ने ट्वीट किया, “वह अब सभी कंजरवेटिव सांसदों का समर्थन पाने की इच्छा रखती हैं ताकि वह ब्रेक्जिट समझौते को पूरा कर पाएं और उसे कॉमंस में बहुमत मिल पाए.”