सुर्ख़ियां


लाइव अपडेट : तेलंगाना विधानसभा चुनाव

Telangana assembly election Live update

 

आज तेलंगाना में नई सरकार के लिए वोट डाले जा रहे हैं. सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है. हालांकि कई जगहों पर सुबह से ही लाइन लगनी शुरू हो गई थी. शाम पांच बजे तक तेलंगाना में वोट डाले जाएंगे. सिर्फ वामपंथी चरमपंथ से प्रभावित 13 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया शाम चार बजे खत्म हो जाएगी. जून 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग होने के बाद राज्य में दूसरी विधानसभा गठन के लिए मतदान हो रहा है.

शाम पांच बजे के बाद से पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव संबंधी एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे.

ये हैं तेलंगाना विधानसभा सीट के महत्वपूर्ण सीट

गजावल विधानसभा पर सबकी नजर है. यहां से तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष और राज्य के मुखिया के चंद्रशेखर राव चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ कांग्रेस के वेन्तेरू प्रताप रेड्डी और बीजेपी के अकूला विजेया चुनाव लड़ रहे हैं.
सिरसिल्ला के वर्तमान विधायक केटी रामाराव हैं. वह मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के बेटे हैं और राव सरकार में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रहे हैं.
सिद्दिपेट विधानसभा से टीआरएस पार्टी के नेता और सिंचाई मंत्री टी हरीश राव चुनाव लड़ रहे हैं. वह मुख्यमंत्री राव के भतीजे हैं.
कोंडागल सीट पर कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रेवंत रेड्डी चुनाव लड़ रहे हैं.
हुजुरनगर विधानसभा सीट से तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमिटी(टीपीसीसी) के अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी चुनाव लड़ रहे हैं.

अपडेट 32. विधानसभा के लिए हो रहा मतदान समाप्त.

अपडेट 31. तेलंगाना में दोपहर तीन बजे तक 56.17 फ़ीसदी लोगों ने मतदान किया

अपडेट 30. हैदराबाद के टोल प्लाजा पर पैतृक शहरों में वोट डालने के लिए जाने वालों का भारी जाम लगा है. सरकार ने आज टोल टैक्स नहीं लेने का फैसला किया है.

अपडेट 20. मतदाताओं ने हुजूरनगर, सूर्यापेट में पोलिंग बूथ पर मौजूद एक चुनाव अधिकारी की पिटाई कर दी. अधिकारी बुजूर्ग और विकलांग मतदाताओं को वोट डालने में मदद कर रहे थे. मतदाताओं का आरोप है कि अधिकारी गलत जगह वोट डलवा रहे थे. वीवीपैट मशीन में गलत पर्ची आने के बाद मतदाता भड़क गए और अधिकारी की पिटाई कर दी. मेल्लाचेरुवु मंडल के बूथ नंबर 139 में पांच वोटर को प्रभावित करने के आरोप हैं. घटना के बाद अधिकारी को वापस बुला लिया गया है. बूथ लेवल अधिकारी वोट डालने में मदद कर सकते हैं. मामले की जांच चल रही है.

अपडेट 19.कलवा कुर्ती विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी वामशीचंद रेड्डी एक हमले में घायल हो गए हैं. पोलिंग बूथ पर जाने के क्रम में उनपर हमला हुआ है. कांग्रेस ने भाजपा कैडर पर पत्थर फेकने का आरोप लगाया है.  टीपीसीसी के अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी ने घटना की निंदा की है.  स्त्रोत : द हिन्दू

अपडेट 18.  11 बजे के बाद मतदान में तेजी आई है. सीईओ रजत कुमार के मुताबिक तकनीकी खराबी की शिकायत के बाद 19 कंट्रोल यूनिट, 22 बैलेट यूनिट और 42 वीवीपैट मशीनों को बदला गया है. तेज रोशनी की वजह से वीवीपैट में गड़बड़ी होने के बाद मतदान केन्द्रों पर रोशनी घटाई गई है.  स्त्रोत : द हिन्दू

अपडेट 17. फोरम ऑफ आइटी प्रोफेशनल ने मुख्य चुनाव अधिकारी से आइटी मैनेजमेंट के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है. फोरम का आरोप है कि मतदान के दिन भी आइटी कर्मियों से जबरन काम करवाया जा रहा है. फोरम ने मालिकों पर वोट डालने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने से रोकने का आरोप लगाया है.  स्त्रोत : द हिन्दू

अपडेट 16. दोपहर एक बजे तक 48.09% फीसदी मतदान पड़े

अपडेट 15.  कोंडगल विधानसभा सीट में वोटर लिस्ट से नाम गायब होने पर मतदान करने पहुंचे लोग हंगामा कर रहे हैं.

अपडेट 14. बैडमिंटन खिलाड़ी और अर्जुन अवार्ड से सम्मानित ज्वाला गुट्टा ने वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर चुनाव की वैधानिकता पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने ट्वीट किया, “चुनाव में सबकुछ ठीक है मानना मुश्किल लग रहा है… जब वोटर लिस्ट से रहस्यमय तरीके से नाम गायब हो रहा है.” उन्होंने लगातार तीन ट्वीट करते हुए आरोप लगाया है कि ऑनलाइन नाम देखने के बाद उनका नाम गायब हुआ है.

अपडेट 13. तेलंगाना विधानसभा चुनाव में सूचना तकनीक का व्यापक इस्तेमाल किया गया है. सी-विजिल (c-Vigil) मोबाइल एप से कोई भी चुनाव संबंधी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने पोलिंग स्टेशन की लोकेशन की जानकारी के लिए (Naa Votu App) नवा वोटु मोबाइल एप जारी किया है. सी विजिल के माध्यम से अबतक 8,071 शिकायतें दर्ज हुईं हैं.

चुनाव आयोग ने हैदराबाद शहर में मतदान केन्द्र के रूट मैप के साथ वोटर स्लिप देने का वादा किया था. अंग्रेजी अखबार द हिन्दू के मुताबिक हैदराबाद के 15 विधानसभा सीटों पर चंद मतदाताओं के पास ही रूट मैप के साथ वोटर स्लिप पहुंच पाई है. हालांकि www.ceotelangana.nic.in से मैप के साथ वोटर स्लिप डाउनलोड किया जा सकता है.

अपडेट 12. तेलंगाना में 11 बजे तक 23.4 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया.

अपडेट 11.  टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने हैदराबाद के कल्चरल सेंटर स्थित मतदान केन्द्र में मतदान किया.

अपडेट 10. खैराटाबाट विधानसभा के बंजारा हिल रोड नंबर 13 स्थित बूथ संख्या 220 पर दो घंटे देरी से मतदान शुरू हुआ. ईवीएम को बदलने के बाद सुबह नौ बजे से मतदान शुरू हो पाया. मतदाताओं ने कहा कि वह सुबह सात बजे से लाइन में खडे़ हैं.

अपडेट 9.  विकास नहीं होने से नाराज सूर्यापेट जिले के रघवापुरम गांव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया है. द हिन्दू के मुताबिक खम्मस के 26 डिविजन में भी लोग मतदान केन्द्र तक नहीं पहुंचे हैं.

अपडेट 8. अंग्रेजी अखबार द हिन्दू के मुताबिक मतदान के पहले दो घंटे में  मतदान की रफ्तार काफी धीमी रही है. खम्मम से सात फीसदी, पालेर से नौ फीसदी, मधीरा से आठ फीसदी, व्यारा से आठ और सत्तुपल्ली से नौ फीसदी मतदान की खबर है.  इंदिरानगर, मधिरा टाउन जिले के साथ कुछ जगहों से पोलिंग बूथ में खराबी आने की जानकारी मिली है. आदिवासी बहुल भद्रचलम विधानसभा से पहले दो घंटे में 12 फीसदी मतदान की खबर है.

अपडेट 7.  अंग्रेजी अखबार द हिन्दू  के मुताबिक कांग्रेस के पूर्व विधायक टी नरसा रेड्डी ने आरोप लगाया है कि एसीपी नारायणा ने उन्हें जबरन मतदान केन्द्र से घर ले गई है. टी नरसा ने कहा है कि वह मतदान केन्द्र से 200 मीटर दूरी पर थे. कहा कि उन्हें बाहर बैठने भी नहीं दिया गया. उन्होंने पुलिस पर केस दर्ज करने की धमकी का आरोप लगाया है.

अपडेट 6.  तमिल फिल्मों के सितारों ने सभी मतदाताओं से लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की है. सुपस्टार के चिरंजीवी और अक्किनेनी नागार्जुन  सहित कई बड़े सितारे वोट डालने मतदान केन्द्र तक पहुंचे. फिल्म निर्देशक राजामौली, अभिनेता वेंकटेश, अल्लू अर्जून, निथिन सहित कई टॉलीवुड से जुड़े लोगों ने अपने मत का प्रयोग किया.

अपडेट 5. अभिनेता चिरंजीवी मतदान के लिए लाइन में इंतजार करते हुए.  वह जुबली हिल के बूथ नंबर 148 पर पहुंचे हैं.

अपडेट 4. तेलंगाना में सुबह नौ बजे तक 8.97 फीसदी मतदान हुआ है.

अपडेट 3.  टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक कुछ मतदाता बिना वोट डाले मतदान केन्द्रों से जा रहे हैं क्योंकि वहां पर मोबाइल रखने की व्यवस्था नहीं की गई है. मतदान केन्द्रों पर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है.

अपडेट 2. हैदराबाद :  तकनीकी खामी की वजह से जीएचएमसी इंडोर स्टेडियम अंबरपेट में मतदान रुका

अपडेट 1.  बीजेपी के कृष्णा रेड्डी ने हैदराबाद के काचिगुडा में वोट डाला.

राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा के लिए एक ही दिन वोट डाले जा रहे हैं.  राजस्थान में कुल 200 सीटों में से 199 सीटों पर और तेलंगाना की कुल 119 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.  हाल ही में तीन राज्यों छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और मिज़ोरम  में वोट डाले गए हैं. पांचों राज्यों के लिए मतगणना 11 दिसंबर को होगी.  इन पांचों राज्यों के चुनावों को अगले साल होने वाले आम चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है.

तेलंगाना में वोटर की कुल संख्या- 2.73 करोड़

पुरुष वोटर की संख्या- 1.38 करोड़

महिला वोटर की संंख्या-  1.35 करोड़

पोलिंग बूथ-  1,164

चुनाव मैदान में एक ट्रांसजेंडर सहित कुल 1,821 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

विधान सभा चुनाव 2014 में पार्टियों की स्थिति इस प्रकार रही थी

तेलंगाना राष्ट्र समिति – 63

कांग्रेस-21 सीट

भाजपा-5

तेलंगाना विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए अग्निपरीक्षा होगी.  साल 2014 के उलट बीजेपी अकेले चुनाव लड़ रही है. यह केन्द्र में सत्तारूढ पार्टी के लिए 2019 लोकसभा चुनावों से पहले दक्षिण भारतीय राज्य में जड़ें मजबूत करने का मौका भी होगा.

साल 2014 में भाजपा, तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के साथ मिलकर चुनाव लड़ी थी और उसने कुल 119 में से पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी.

विधानसभा की ज्यादातर सीटों पर सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआएस) और कांग्रेस नीत महागठबंधन ‘प्रजाकुटमी’ के बीच सीधा मुकाबला नजर आ रहा है.

कांग्रेस नीत गठबंधन में टीडीपी, तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और भाकपा के भी शामिल होने से इसे और मजबूती मिली है.

चुनाव विश्लेषकों का कहना है कि कुछ सीटों पर भाजपा भी कांग्रेस की संभावनाओं को नुकसान पहुंचा सकती है.