सुर्ख़ियां


बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार थीं श्रीदेवी

sridevi the first superstar of bollywood

 

श्रीदेवी हिन्दी सिनेमा जगत की मशूहर और बेमिसाल आदाकारों में से एक थी. वे बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार थी. साल 2018 में श्रीदेवी इस दुनिया को छोड़ कर चली गई. उन्होंने ना केवल हिन्दी फिल्मों में अपने अभिनय परचम लहराया ब्लकि तमिल, मलयालम, तेल्गु, कन्नड़ में भी अपने अभिनय की छाप छोड़ी.

बॉलीवुड की चांदनी का आज जन्मदिन है. श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 में हुआ. पहले उनका नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था. श्रीदेवी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 4 साल की उम्र में एक बाल कलाकार के रूप में की थी.

फिल्म जूली से श्रीदेवी ने बॉलीवुड में कदम रखा. साल 1979 में फिल्म ‘सोलवां सावन’ में श्रीदेवी अभिनेत्री के रूप में नजर आई. लेकिन उन्हें बॉलीवुड में पहचान ‘हिम्मतवाला’ फिल्म से मिली. जिसके बाद उन्होनें कभी मुड़कर नहीं देखा. वो बैक टू बैक सुपर हिट फिल्मों में नजर आईं- ‘सदमा’ , ‘चांदनी’, ‘गरजना’, ‘मास्टर जी’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘चांदनी’ और ‘लाड़ला’.

बात उनके निजी जीवन की करें तो श्रीदेवी ने साल 1996 में मशूहर फिल्म निर्माता बोनी कपूर से शादी कर ली. बोनी कपूर पहले से ही शादी शुदा थे. बोनी ने अपने पहली पत्नी मोना और बच्चों-अर्जुन, अंशुला को छोड़ दिया. जिसके बाद श्रीदेवी और बोनी को दो बेटियां हुईं.

कुछ सालों तक श्रीदेवी ने फिल्में नहीं की और उन्होनें फिल्मों में कम बैक ‘इंगिलश–विंग्लिश’ से किया. ये एक सुपर हिट फिल्म साबित हुई. श्रीदेवी ने अपने फिल्मी करियर में पांच फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते. श्रीदेवी ने 63 हिंदी, 62 तेलुगु, 58 तमिल, 21 मलयालम तथा कुछ कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया था.