कैब के विरोध के मद्देनजर जापान के प्रधानमंत्री का भारत दौरा रद्द

Team NewsPlatform | December 13, 2019

Shinzo Abe may cancel visit to India: media report

 

उत्तर पूर्व भारत में कैब के विरोध की वजह से जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की प्रस्तावित भारत यात्रा रद्द कर दी गई है.  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने अपने बयान में कहा है कि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की प्रस्तावित भारत यात्रा को टाल दिया गया है. दोनों पक्षों की सहमति से अगली तारीख तय की जाएगी.

जापान की मीडिया के हवाले से खबर आई थी कि शिंजो आबे गुवाहाटी में बिगड़ते सुरक्षा हालात के कारण भारत की अपनी तीन दिवसीय यात्रा रद्द करने पर विचार कर रहे हैं.

उनकी 15 से 17 दिसंबर तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक शिखर वार्ता के लिए भारत आने की योजना थी. दोनों नेताओं के बीच बैठक गुवाहाटी में होनी थी.

यह भी पढ़ें : कैब : डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू में ढील, गुवाहाटी में अनशन

जापान के जीजी प्रेस के अनुसार, आबे भारत की अपनी यात्रा को रद्द करने पर विचार कर रहे हैं क्योंकि गुवाहाटी में सुरक्षा हालात खराब हो गए हैं.

यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार आयोजन स्थल बदलने पर विचार कर रही है इस पर कुमार ने कहा था कि, ”मैं इस पर कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं हूं. अभी तक मेरे पास कोई नयी जानकारी नहीं है.” सूत्रों ने बताया कि जापान के एक दल ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए 11 दिसंबर को गुवाहाटी का दौरा किया.

इस शिखर वार्ता पर अनिश्चितता के बादल मंडराने के बीच पत्र सूचना कार्यालय, हिंदी ने अपने टि्वटर हैंडल पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की उनके जापानी समकक्ष के साथ एक तस्वीर पोस्ट की. तस्वीर के कैप्शन में लिखा है कि 16 दिसंबर को मोदी-आबे की बैठक से पहले उनकी बैठक हुई है.


Big News