सुर्ख़ियां


सुरक्षा परिषद में उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को लेकर बैठक

Security Council meeting on North Korea's missile test, European countries condemned

  Twitter

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया द्वारा समुद्र के भीतर किए गए बैलिस्टिक मिसाइल के नवीनतम परीक्षण को लेकर चर्चा की और जिसमें यूरोपीय देशों ने उत्तर कोरिया से सभी विनाशकारी हथियारों को छोड़ने और अमेरिका के साथ सार्थक वार्ता में शामिल होने का आग्रह किया.

बंद कमरे में हुई बैठक के बाद यूरोपीय देशों के एक संयुक्त बयान में कहा गया कि,” हम तीन अक्टूबर को हुए ताजा परीक्षण और पिछले हफ्तों हुए कम दूरी की कई बैलिस्टिक मिसाइलों के प्रक्षेपण की निंदा करते हैं.”

“ये प्रक्षेपण उकसावे की कार्रवाई  है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का स्पष्ट उल्लंघन है, जिसने बैलिस्टिक मिसाइल के प्रक्षेपण पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.”

यूरोपीय देशों ने उत्तर कोरिया से अमेरिका के साथ विश्वासपूर्ण ढंग से सार्थक बातचीत में शामिल होने और जनसंहार करने वाले सभी तरह के विनाशकारी हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइलों को पूर्ण रूप से व प्रमाणिक ढंग से छोड़ने के दृष्टिकोण के साथ ठोस कदम उठाने का आग्रह किया.’’

उन्होंने कहा, ‘‘कोरियाई प्रायद्वीप और क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता लाने का कोई अन्य तरीका नहीं है.’’

फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन ने सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई थी. परिषद के अन्य सदस्य बेल्जियम और पोलैंड ने बयान का समर्थन किया. एस्टोनिया ने भी इसका समर्थन किया है, जो जनवरी में परिषद में शामिल होगा.

संयुक्त राष्ट्र में जर्मनी के राजदूत क्रिस्टोफ हेस्गेन से जब बैठक में परिषद के 10 अन्य सदस्यों की प्रतिक्रिया के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, ‘‘वास्तव में बैठक में सभी सदस्य एकमत थे और उत्तर कोरिया द्वारा किए गए कामों पर बहुत गंभीर थे.’’