सुर्ख़ियां


कल से शुरू होगा एशेज का दूसरा टेस्ट, दोनों टीमों ने कसी कमर 

second test match of ashes 2019 to begin tomorrow

 

क्रिकेट प्रेमियों की पसंदीदा सीरीज़ एशेज़ का दूसरा टैस्ट इंग्लैण्ड और ऑस्ट्रेलिया के बीच कल से यानि 14 अगस्त से क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स पर खेला जाएगा.

पहले एशेज टेस्ट में इंग्लैण्ड को 251 रनों के भारी अंतर से हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया का मनोबल बढ़ा हुआ है.

बॉल टैम्परिंग के विवाद के बाद वापसी कर रहे पूर्व कप्तान और बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की बेहतरीन फॉर्म भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए एक सकारात्मक संकेत है. वहीं दूसरी ओर गेंदबाजी में भी ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा काफ़ी भारी नज़र आ रहा है क्योंकि पेस अटैक में ऑस्ट्रेलिया के पास अनुभवी पीटर सिडल और मिचेल स्टार्क के अलावा जोश हेज़लवुड और जेम्स पैटिंसन भी गेंदबाजी आक्रमण को एक मजबूती देंगे.

स्पिन गेंदबाजी में भी नाथन लियोन भी इंग्लिश बल्लेबाजों के लिए सरदर्द बन सकते हैं जिसका एक नज़ारा पहले एशेज़ टेस्ट में भी देखने को मिला.

अब बात करें इंग्लिश टीम की तो कप्तान जो रूट, सलामी बल्लेबाज रॉरी बर्न्स और ऑलराउण्डर बेन स्टोक्स बेहतरीन फॉर्म में हैं. जिसकी एक झलक पहले एशेज टेस्ट की पहली पारी में देखने को भी मिली, हालांकि दूसरी पारी में पूरी इंग्लिश टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और जिसका खामियाज़ा उसे पूरा मैच गंवाकर भुगतना पड़ा.

बात इंग्लिश गेंदबाजी की करें तो सीनियर गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को छोड़कर कोई भी गेंदबाज फ़ॉर्म में नज़र नहीं आ रहा है, हालांकि दूसरे टैस्ट के लिए जोफ़्रा आर्चर को टीम में जगह दी गई है, देखना है कि ये फ़ैसला कितना कारगर साबित होता है.

गौरतलब है कि अभी  इस बड़ी सीरीज़ के चार मैच बाकी हैं और अगर इंग्लैण्ड को वापसी करनी है तो उसको हर विभाग में अपने प्रदर्शन का स्तर सुधारना होगा वरना इस बार उसे एशेज से वंचित रहना पड़ सकता है.

अब सबकी निगाहें कल से शुरू होने वाले दूसरे एशेज टेस्ट पर हैं कि क्या एशेज की गत विजेता ऑस्ट्रेलिया दूसरा टैस्ट जीतकर 2-0 की बढ़त बना पाती है या फिर इंग्लैण्ड 1-1 से सीरीज़ बराबर कर इस सीरीज़ में प्रतिस्पर्धा बनाए रखने में कामयाब हो पाती.