मद्रास विश्वविद्यालय में प्रदर्शन कर रहे छात्रों को पुलिस ने परिसर से बाहर किया

Team NewsPlatform | December 19, 2019

protesting madras university students brought outside campus

 

नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ मद्रास विश्वविद्यालय परिसर के अंदर प्रदर्शन कर रहे छात्रों के एक धड़े को पुलिस बुधवार रात वहां से बाहर ले गई.

छात्रों के एक समन्वयक रघु प्रसात ने बताया, ”परिसर के अंदर प्रदर्शन कर रहे हममें से करीब 20 छात्रों को पुलिस बाहर ले गई. अब, हम त्रिपलीकेन पुलिस थाने में हैं.”

यह पूछे जाने पर कि क्या छात्रों को छोड़ दिया गया या गिरफ्तार किया गया, पुलिस ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

इससे पहले दिन में छात्रों के एक धड़े ने लगातार तीसरे दिन बुधवार को भी प्रदर्शन किया, जबकि अभिनेता-नेता कमल हासन छात्रों के प्रति एकजुटता जताने के लिए उनसे मिलने पहुंचे.

छात्रों ने कहा कि वे अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे. इस बीच, पुलिसकर्मी भी परिसर में तैनात रहेंगे.

परिसर में मंगलवार को पहुंचे पुलिस कर्मियों ने बताया कि उन्होंने छात्रों की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया है.

मक्कल नीधि मय्यम के प्रमुख कमल हासन यहां मद्रास विश्वविद्यालय का दौरा किया और संशोधित नागरिकता कानून का विरोध कर रहे छात्रों के साथ एकजुटता का प्रदर्शन किया.

हालाँकि, हासन को मुख्य परिसर में घुसने की अनुमति नहीं दी गई और उन्होंने विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों से विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार के पीछे से ही बात की.

हासन ने कहा कि वह विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ एकजुटता का भाव दिखाने के लिए गए थे.

राजनीति विज्ञान के छात्र के. रघु प्रसाद ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि पुलिस द्वारा ले जाए गए दो छात्रों को कल रात यहां वापस भेज दिया गया.

इन दो छात्रों को विश्वविद्यालय के मरीना परिसर में प्रदर्शन में शामिल होने के लिए संबद्ध कॉलेजों के छात्रों को कथित तौर पर उकसाने के मामले में पूछताछ के लिए पुलिस अपने साथ ले गई थी.

प्रदर्शनकारी छात्रों के अनुसार विश्वविद्यालय में दो जनवरी तक छुट्टी की घोषणा कर दी गई है.

ये छात्र संशोधित नागरिकता कानून वापस लेने की मांग और पूरे देश में एनआरसी लागू करने का विरोध कर रहे हैं. साथ ही वह नयी दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में छात्रों पर की गई पुलिसिया कार्रवाई का भी विरोध कर रहे हैं.

पुलिस ने बताया कि छात्रों के एक धड़े ने कोयंबटूर में एक विश्वविद्यालय परिसर के बाहर प्रदर्शन किया.

साथ ही, एक निजी कॉलेज के छात्रों, वकीलों के एक समूह और पीपुल्स यूनियन ऑफ सिविल लिबरटिज ने भी कोयंबटूर जिला परिसर के पास प्रदर्शन किया.


ताज़ा ख़बरें