सुर्ख़ियां


हांगकांग में छात्र की मौत के बाद भड़का गुस्सा, स्टेशन और मॉल में तोड़फोड़

Protesters ransacked subway station in Hong Kong

 

हांगकांग में एक छात्र कार्यकर्ता की मौत और लोकतंत्र समर्थक जनप्रतिनिधियों की गिरफ्तारी के बाद प्रदर्शनकारियों ने एक सबवे स्टेशन और एक शॉपिंग मॉल पर हमला कर दिया. वहीं, पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिये आंसू गैस के गोले छोड़े.

हांगकांग में प्रदर्शन छठे महीने में प्रवेश कर गया है. यह प्रदर्शन एक प्रस्तावित प्रत्यर्पण कानून को लेकर शुरू हुआ था और अब इसमें अधिक लोकतंत्र की मांग तथा अन्य शिकायतें जुड़ गई हैं.

अधिकारियों ने उत्तर-पूर्व जिले शा तिन स्थित सबवे स्टेशन को प्रदर्शनकारियों द्वारा खिड़कियों के शीशे तोड़े जाने और एक टिकट वेंडिंग मशीन को क्षति पहुंचाए जाने के बाद बंद कर दिया.

पत्रकारों ने देखा कि इस घटना को लेकर पुलिस ने तीन लोगों को एक आवासीय परिसर से गिरफ्तार कर लिया.

अन्य घटना में करीब 36 प्रदर्शनकारी उत्तर-पश्चिम सुन मुन जिले स्थित एक शॉपिंग मॉल में घुस गए. अधिकतर प्रदर्शनकारी शांतिपूर्ण थे लेकिन एक प्रदर्शनकारी ने खिड़कियों के शीशे तोड़ दिए जबकि अन्य ने एक रेस्तरां में मेजें उलट दीं.

कोवलून तोंग स्थित ‘फेस्टिवल शॉपिंग मॉल’ में पत्रकारों ने एक घायल व्यक्ति को पड़े देखा जहां पुलिस खड़ी थी. यह स्पष्ट नहीं है कि वह किस तरह घायल हुआ.

सरकार की तरफ से एक बयान में कहा गया कि कोवलून तोंग में गिरफ्तार किया गया एक व्यक्ति प्रदर्शनकारियों के शोरशराबे के बीच पुलिस की गिरफ्त से भाग निकला.

प्रदर्शनकारी अर्ध-स्वायत्त हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा आंसू गैस के गोले छोड़े जाने के बाद विश्वविद्यालय में पढ़ने वाला एक छात्र एक पार्किंग गैराज से गिर गया था जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी.