झारखंड में तीसरे चरण की 17 सीटों के लिए चुनाव प्रचार खत्म, कल होगा मतदान

Team NewsPlatform | December 11, 2019

machine was adding votes to BJP's tally during a mandatory mock poll exercise

 

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण की 17 सीटों के लिए 10 नवंबर की शाम चुनाव प्रचार थम गया. इन सीटों में बरकट्ठा, रामगढ़, रांची, हटिया और कांके विधानसभा सीटों के लिए 12 दिसंबर को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक तथा शेष 12 सीटों के लिए दोपहर तीन बजे तक मतदान किए जाएंगे.

तीसरे चरण में 56,18,267 मतदाता कुल 309 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे जिनमें 32 महिलाएं शामिल हैं. आयोग की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि मतदान के लिए कुल 7016 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.

चुनावों के लिए सुरक्षा बलों के नोडल अधिकारी अपर पुलिस महानिदेशक मुरारीलाल मीणा ने बताया कि तीसरे चरण के लिए भी केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल समेत तमाम अर्धसैनिक बलों तथा स्थानीय सुरक्षा बलों की भारी संख्या में तैनाती की गई है. इस चरण में भी पूरी तरह शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के प्रबंध किए गए हैं.

तीसरे चरण में रांची से शहरी विकास मंत्री चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह, कोडरमा से मानव संसाधन विकास मंत्री नीरा यादव और धनवार सीट से झारखंड विकास मोर्चा के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी अपने भाग्य आजमा रहे हैं.

बेरमो सीट पर कांग्रस के राजेन्द्र प्रसाद सिंह का मुकाबला बीजेपी के निवर्तमान विधायक योगश्वर महतो से हो रहा है.

विभिन्न बूथों पर मतदाता को मतदान की वास्तविक स्थिति बताने के लिए बूथ ऐप जारी किया गया है.

इस चरण के चुनाव में जो 17 सीटें दाव पर लगी हैं उनमें दो सीटें अनुसूचित जाति तथा एक आदिवासी समुदाय के लिए सुरक्षित है. इस चरण के चुनाव में जहां झारखंड विकास मोर्चा सभी 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है वहीं बीजेपी सिर्फ 16 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस, झामुमो से लेकर राजद तक अपने हिस्से की सीटों पर पूरे जोरशोर से लड़ रही हैं.

पहले और दूसरे चरण में 30 नवंबर और सात दिसंबर को क्रमशः 13 और 20 सीटों पर मतदान हो चुका है और अब 12 को 17 सीटों के लिए तथा शेष सीटों के लिए चौथे दौर में 16 दिसंबर और पांचवें चरण में 20 दिसंबर को मतदान होंगे.

मतगणना 23 दिसंबर को एक साथ होगी.

इस दौर से पहले भी प्रधानमंत्री तथा राहुल गांधी ने अपनी -अपनी पार्टियों के लिए प्रचार किया .

जहां प्रधानमंत्री ने स्वयं बरही और बोकारो में नौ नवंबर को विशाल रैलियां कीं वहीं वहीं राहुल गांधी ने भी रांची के बीआईटी मेसरा में तथा हजारीबाग के बड़कागांव से कल रैलियां कीं.

जहां प्रधानमंत्री ने कर्नाटक विधानसभा उपचुनावों में 15 में से 12 सीटें जीतने पर विपक्ष को आड़े हाथों लिया वहीं राहुल गांधी ने झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास को कल शाम की सभा में देश का सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री बता कर नया विवाद खड़ा कर दिया.


Big News