प्रधानमंत्री मोदी ने डॉ. आम्बेडकर की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी

Team NewsPlatform | December 6, 2019

pm modi paid tribute to dr br ambedkar on his death anniversary

  ANI

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को संविधान निर्माता भीमराव आम्बेडकर को उनकी 63वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

भारतीय संविधान के प्रमुख निर्माताओं में से एक आम्बेडकर का जन्म दिल्ली में 1956 में हुआ था.

प्रधानमंत्री ने आम्बेडकर की याद में एक वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया, ” सामाजिक न्याय के लिए अपना जीवन समर्पित कर देने वाले पूज्य बाबासाहेब को उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर कोटि-कोटि नमन. ”

उन्होंने लिखा, ” उन्होंने संविधान के रूप में देश को अद्वितीय सौगात दी, जो हमारे लोकतंत्र का आधारस्तंभ है. कृतज्ञ राष्ट्र सदैव उनका ऋणी रहेगा.” प्रधानमंत्री ने वीडियो में कहा, ”पूजनीय बाबा साहेब आम्बेडकर ने हमें इतना व्यापक और विस्तृत संविधान दिया, वह आज भी ‘टाइम मैंनेजमेंट’ और ‘प्रोडेक्टिवटी’ का एक उदाहरण है. वह हमें भी अपने दायित्तवों को रिकॉर्ड समय में पूरा करने के लिए प्रेरित करता है.”

साथ ही उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी संविधान निर्माता भीमराव आम्बेडकर की पुण्यतिथि पर  उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि संविधान के आदर्शों के प्रति निष्ठा रखना ही बाबासाहेब को सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

उपराष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ”हमारे संविधान निर्माता डॉ. बाबासाहेब भीमराव आम्बेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें सादर नमन करता हूं. हमारा संविधान डॉ आम्बेडकर की बौद्धिक और दार्शनिक विरासत है. हमारा कर्तव्य है कि हम संवैधानिक आदर्शों के प्रति निष्ठावान रहें.”

उपराष्ट्रपति ने कहा, ”उनका विश्वास था कि लोकतांत्रिक प्रशासन एक ऐसी व्यवस्था प्रदान करता है जिससे बिना किसी हिंसा और रक्तपात के सामाजिक जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन लाए जा सकते हैं. लोकतांत्रिक व्यवस्था के आदर्शों एवं उद्देश्यों को पूरा करना वर्तमान और भावी पीढ़ी का कर्तव्य है.”

बाबासाहेब आम्बेडकर का निधन 6 दिसंबर 1956 को हुआ था. उनकी पुण्यतिथि महापरिनिर्वाण दिवस के रूप मे मनाई जाती है.


ताज़ा ख़बरें