सुर्ख़ियां


एनआईए ने संदेह के आधार पर 10 लोगों को हिरासत में लिया

NIA  detained 10 persons for their suspected involvement with  ISIS inspired terror module

 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उत्तर प्रदेश और नई दिल्ली से 10 लोगों को हमले की कथित योजना बनाने के सिलसिले में हिरासत में लिया है. अधिकारियों  के मुताबिक उत्तर भारत, खासकर राष्ट्रीय राजधानी में आईएसआईएस से प्रेरित एक नए मॉड्यूल में शामिल होने के संदेह में इन 10 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

इन लोगों पर भीड़भाड़ वाली जगहों और राजनीतिक हस्तियों पर हमले की योजना बनाने का आरोप है

अधिकारी ने बताया कि जांच एजेंसी ने ‘हरकत उल हर्ब ए इस्लाम’ नाम के नए मॉड्यूल की अपनी जांच के सिलसिले में उत्तर प्रदेश और नई दिल्ली में 17 जगहों पर छापेमारी की.

आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के महानिरीक्षक (आईजी) असीम अरुण ने लखनऊ में बताया कि जांच एजेंसी की ओर से हिरासत में लिए गए 10 लोगों में से पांच पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले से है. उत्तर प्रदेश के एटीएस के साथ एक संयुक्त अभियान में एनआईए ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया.

अधिकारियों ने बताया कि पांच अन्य को दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा की मदद से उत्तर-पूर्व दिल्ली से हिरासत में लिया गया.

एनआईए के महानिरीक्षक (आईजी) आलोक मित्तल ने पत्रकारों को बताया कि इस मॉड्यूल के तार विदेश से जुड़े होने की संभावना है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इसके विदेशी संपर्क होने की पहचान अब तक नहीं हो पाई है.

मित्तल ने कहा कि दिल्ली के सीलमपुर इलाके, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, अमरोहा और हापुड़ जिलों में छापेमारी की गई और बड़ी संख्या में विस्फोटक, एक देसी रॉकेट लॉंचर, 100 मोबाइल फोन और 135 सिम कार्ड बरामद किए गए.