सुर्ख़ियां


शिवाजी की मूर्ति परियोजना का खाका तैयार, 3 हजार 6 सौ करोड़ की मंजूरी

maharashtra government sanctions budget for shivaji statue

 

सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति बनने के बाद अब महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी की मूर्ति बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं. शिवाजी की यह मूर्ति सरदार पटेल से भी भव्य बनाने का इरादा महाराष्ट्र सरकार पहले ही जाहिर कर चुकी है. अब सरकार ने इसके लिए धन को मंजूरी दे दी है.

मुंबई के निकट अरब सागर में बनने जा रही इस मूर्ति की लागत 3 हजार 6 सौ करोड़ से ज्यादा होगी. महाराष्ट्र सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक इस पूरी परियोजना का खाका तैयार हो चुका है. इसके सभी पक्षों का निर्माण कार्य 2022-23 तक पूरा कर लिया जायेगा.

हाल ही में गुजरात में बनकर तैयार हुई सरदार पटेल की मूर्ति में कुल 2 हजार 9 सौ 89 करोड़ रुपये का खर्च आया. शिवाजी की इस प्रस्तावित मूर्ति पर कुल 3 हजार 6 सौ 43 करोड़ रुपये का खर्च आयेगा. ये सरदार पटेल की मूर्ति से 1 हजार करोड़ अधिक है.

सरकार के कार्यक्रम के मुताबिक मूर्ति के साथ समुद्र में एक दीवार का निर्माण किया जायेगा. इसकी शुरुआत 2019-20 में कर दी जायेगी.

पिछले हफ्ते जारी एक सरकारी आदेश में कहा गया था कि राज्य मंत्रिमंडल ने एक नवंबर 2018 को इस परियोजना को मंजूरी दे दी है. उस समय बताया गया था कि इसके लिए 3 हजार 7 सौ करोड़ रुपये मंजूर कर दिए गए हैं. लेकिन अब नई सरकारी घोषणा में पहले से नए बजट में 56 करोड़ की कमी की गई है.