सुर्ख़ियां


कमलनाथ सरकार को 10 महीने में मिली एक लाख करोड़ के निवेश की गारंटी

Madhya Pradesh: Kamal Nath government gets investment guarantee of one lakh crore in 10 months

 

मध्य प्रदेश की कमलनाथ नीत सरकार ने अपने कार्यकाल के महज 10 महीने के भीतर प्रदेश में एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के औद्योगिक पूंजी निवेश प्रस्तावों को आकर्षित किया है. राज्य सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी.

राज्य के मुख्य सचिव सुधि रंजन मोहंती ने इंदौर में संवाददाताओं को बताया, ‘कमलनाथ के प्रदेश की कमान संभालने के बाद हमें 1.05 लाख करोड़ रुपये के औद्योगिक निवेश की तकरीबन गारंटी मिल चुकी है. इस प्रस्तावित निवेश से 2.10 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है.’

यह भी पढ़ें : मैग्नीफिसेंट एमपी : निवेश के लिए मध्य प्रदेश में जुट रहे हैं उद्योगपति और नीति निर्माता

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 31,500 करोड़ रुपये के कुल निवेश वाली औद्योगिक इकाइयां लगाने का काम जनवरी से शुरू भी हो गया है. सूबे में अन्य औद्योगिक परियोजनाओं में मार्च 2020 तक 74,260 करोड़ रुपये का निवेश संभावित है.

उन्होंने बताया, ‘मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देशों के मुताबिक हमने तय किया है कि इस बार हम निवेशक सम्मेलन में कम्पनियों के साथ समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर दस्तखत नहीं करेंगे. हम केवल ठोस निवेश पर बात करेंगे.’

मोहंती ने विस्तृत जानकारी दिए बिना बताया कि एक दिवसीय निवेशक सम्मेलन में सूबे में लॉजिस्टिक्स और वेयर हाउसिंग क्षेत्र में बड़े पूंजी निवेश की घोषणा की जा सकती है. इस सम्मेलन में खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन, फार्मा, आईटी, नवीकरणीय ऊर्जा, नगरीय विकास, कपड़ा निर्माण और खनन पर खास जोर रहेगा.

संबंधित खबर: कमलनाथ ने की 800 करोड़ की परियोजनाओं की शुरुआत

उन्होंने बताया कि पिछली प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान तीन साल पहले आयोजित निवेशक सम्मेलन में करीब पांच लाख करोड़ रुपये के एमओयू पर दस्तखत किए गए थे. हालांकि, इसमें से 1.20 लाख करोड़ रुपये का निवेश ही धरातल पर उतर सका जो एमओयू की कुल राशि का 24 प्रतिशत है.