सुर्ख़ियां


केरल सरकार 20 लाख गरीब परिवारों को मुफ्त इंटरनेट देगी

kerala govt to provide free internet to 20 lakh bpl families

 

केरल सरकार 20 लाख गरीब परिवारों को मुफ्त इंटरनेट सेवा प्रदान करेगी. केरल सरकार ने ऑप्टिक फाइबर पैथवे लॉन्च करने के लिए एक ज्वाइंट वेंचर कंपनी स्थापित करने का फैसला लिया है.

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन के नेतृत्व में हुई कैबिनेट बैठक में केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटेड नामक ज्वाइंट वेंचर स्थापित करने का फैसला लिया गया है. यह वेंचर केरल फॉइबर ऑप्टिक नेटवर्क (के-फोन) प्रोजेक्ट को पूरा करेगा.

केरल सरकार ने के-फोन प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी है. इस योजना के तहत गरीबी रेखा में आने वाले बीस लाख परिवारों को मुफ्त इंचरनेट सुविधा प्रदान की जाएगी. वहीं गरीबी रेखा में ना आने वालों को सस्ते दामों पर यह सुविधा प्रदान की जाएगी.

इस योजना के तहत केरल सरकार को लगभग 1548 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ेंगे. बताया जा रहा है कि दिसंबर 2020 तक यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा.

केरल सरकार का कहना है कि इससे सरकार की ई-सेवाओं का दायरा बढ़ेगा और आईटी पार्कों, एयरपोर्ट्स और बंदरगाहों के विकसित होने से राज्य की अर्थव्यवस्था में भी बढ़ोतरी होगी.

इस प्रोजेक्ट को पूरा करने की जिम्मेदारी केरल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड और केरल स्टेट आईटी इंन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के कंधों पर होगी. अगले कुछ महीनों में उनसे करीब 30 हजार घरों, सरकारी कार्यालयों और शिक्षा केंद्रों को लिंक करने की आशा है.