सुर्ख़ियां


जन्म दिन विशेष: 45 साल की हो गईं बॉलीवुड की करिश्मा

karishma kapoor birthday special

बॉलीवुड की मशूहर अभिनेत्री करिश्मा कपूर ने 90 के दशक में अपनी अदाकारी से फिल्मों में एक अलग जगह बनी. करिश्मा का जन्म 25 जून 1974 में मुंबई में कपूर परिवार में हुआ.आज वे अपना 45 वां जन्म दिन मना रही हैं.

महज 16 साल की उम्र में करिश्मा ने बॉलीवुड में कदम रखा. लेकिन ये आसान नहीं था क्योंकि कपूर परिवार में उनसे पहले किसी भी महिला ने बॉलीवुड में काम नहीं किया था. करिश्मा कपूर परिवार की पहली बेटी थीं जिसने फिल्मों में आकर अलग मुकाम हासिल किया. करिश्मा के माता-पिता बबीता और रणधीर कपूर दोनों ही अपने वक्त के नामी कलाकार थे.

साल 1991 में करिश्मा ने ‘प्रेम कैदी’ फिल्म से अपने करियर की शुरू की थी. ये फिल्म कुछ खास चल ना सकी. साल 1993 में करिश्मा ने फिल्म ‘चिन्ना थंबी’ की रीमेक फिल्म ‘अनाड़ी’ की जो कि सुपरहिट साबित हुई थी. साल 1994 में आई फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ से करिश्मा को बॉलीवुड में एक अलग पहचान मिली थी.

साल 1994 में फिल्म ‘राजा बाबू’ से करिश्मा और गाविंदा की जोड़ी ने कमाल कर दिया था. उसी साल फिल्म ‘सुहाग’ आई. ये दोनों फिल्म सुपरहिट रहीं. करिश्मा और गाविंदा की जोड़ी को फैंस ने काफी पसंद किया और दोनों साथ कई फिल्मों में काम किया था.साल 1996 में ‘राजा हिंदुस्तानी’ फिल्म आई. इस फिल्म के लिए आमिर खान को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता तो करिश्मा कपूर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला.

साल 1997 में ‘दिल तो पागल है’ फिल्म आई. इस फिल्म में करिश्मा ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वह एक बेहतरीन अदाकारा हैं. इस फिल्म के लिए भी उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म आवॉर्ड मिला. साल 1997 में करिश्मा ने सलमान के साथ ‘बीवी नं. 1’ फिल्म की जो सुपर हिट हुई.

करिश्मा ने कुछ कला फिल्मों में भी अपने अभिनय की छाप छोड़ी. साल 2001 में आई ‘जुबैदा’ ऐसी ही एक फिल्म थी. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड मिला. इस फिल्म में करिश्मा के अभिनय की काफी सराहना हुई.साल 2003 में करिश्मा ने संजय कपूर शादी कर ली हालांकि बाद में दोनों अलग हो गए. उनके दो बच्चे भी हैं.