भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान अनूप कुमार ने किया संन्यास का ऐलान

भाषा | December 20, 2018

former indian kabaddi captain anup kumar announces retirement

  Twitter

पूर्व कप्तान अनूप कुमार ने कबड्डी से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. अनूप का जन्म हरियाणा के गुरुग्राम में हुआ जहां वे स्कूल के दिनों से ही कबड्डी खेलते हुए बड़े हुए.

अर्जुन पुरस्कार विजेता अनूप कुमार ने 2006 में दक्षिण एशियाई खेलों में श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी. वो 2010 में हुए एशियाई खेलों में गोल्ड मैडल जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे. साथ ही साल 2014 में हुए एशियाई खेलों में भारतीय टीम के कप्तान भी रहे.

अनूप की ही कप्तानी में भारतीय कबड्डी टीम ने साल 2016 का वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया था.

वह भारतीय कबड्डी टीम के सबसे सफलतम कप्तानों में से रहे. अर्जुन को साल 2014 प्रो कबड्डी लीग में यू मुम्बा की कप्तानी करने का मौका मिला, जहां उन्होंने 16 मैच में 155 रेड पॉइंट हासिल किए और वह लीग के सबसे कामयाब राइडर्स में से चुने गए.

बाद में इन्हीं की कप्तानी में यू मुम्बा ने प्रो कबड्डी लीग के दूसरे सीजन का खिताब अपने नाम किया. प्रो कबड्डी लीग में 400 रेड पॉइंट पूरे करने वाले वो पहले खिलाड़ी भी बने.

अनूप ने अपने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा, “जब मैंने कबड्डी खेलना शुरू किया था तो यह मेरा शौक था जो समय के साथ मेरी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई.”

उन्होंने कहा, “आज प्रो कबड्डी लीग के साथ खेल काफी आगे बढ़ चुका है और मुझे खुशी है कि मैं इस यात्रा में भागीदार रहा. इसलिए आज मैंने संन्यास की घोषणा के लिए इस मंच को चुना. संयोग से आज मेरे बेटे का दसवां जन्मदिन भी है और इसलिए यह दिन ज्यादा यादगार बन गया है.’’


खेल-कूद

Opinion

Humans of Democracy