सुर्ख़ियां


अमेरिका के साथ तनाव कम करने के भारत के किसी भी कदम का स्वागत: ईरान

Iran will welcome any step of India to reduce tensions with US: Ambassador

 

भारत में ईरान के राजदूत अली चेगेनी ने  कहा कि वह अमेरिका के साथ अपने देश के तनाव को कम करने की दिशा में भारत की ओर से उठाए गए किसी भी कदम का पूर्ण रूप से स्वागत करेंगे.

पिछले सप्ताह तीन जनवरी को इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति काफी ज्यादा बढ़ गई है.

ईरान की ओर से इराक स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डे पर मिसाइल हमला किए जाने के कुछ ही घंटे बाद चेगेनी ने यह बयान दिया है.

ईरान के दूतावास में सुलेमानी के लिए आयोजित श्रद्धांजलि सभा के बाद चेगेनी ने कहा, ”दुनिया में शांति बनाए रखने में सामान्य तौर पर भारत बहुत अच्छी भूमिका निभाता है. साथ ही भारत इसी क्षेत्र में है. हम सभी देशों, खास तौर से अपने मित्र भारत की ओर से ऐसे किसी भी कदम का स्वागत करेंगे जो तनाव को बढ़ने ना दे.”

उन्होंने कहा, ”हम युद्ध नहीं चाहते हैं, हम क्षेत्र में सभी लोगों के लिए शांति और समृद्धि चाहते हैं. हम भारत के किसी भी कदम और परियोजना का स्वागत करते हैं जो दुनिया में शांति और समृद्धि लाने में मददगार हो.’

इराक में अमेरिकी सैन्य बेस पर ईरानी हमले के संबंध में चेगेनी ने कहा कि उनके देश में अपनी सुरक्षा करने के अधिकार के तहत जवाब दिया है.

सुलेमानी की हत्या के बाद ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पांच जनवरी को ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ और अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ से बातचीत कर बढ़ते तनाव पर भारत की चिंता जताई.