आयरलैंड: चुनाव में प्रधानमंत्री वराडकर को झटका, पार्टी तीसरे स्थान पर फिसली

Team NewsPlatform | February 10, 2020

Indian origin Prime Minister Varadkar shocked in Ireland election, party slips in third place

 

आयरलैंड में हुए आम चुनाव में भारतीय मूल के प्रधानमंत्री लियो वराडकर की उदारवादी-रूढ़िवादी ‘फाइन गेल पार्टी’ को झटका लगा है, जबकि राष्ट्रवादी पार्टी सिन फिन को अभूतपूर्व बढ़त मिली है.

आयरलैंड में हुए आम चुनाव में मतगणना के आए रुझानों मुताबिक वराडकर की पार्टी तीसरे स्थान पर खिसकती नजर आ रही है जबकि ‘सिन फिन’ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर रही है. दूसरे स्थान पर रूढ़िवादी ‘फियेना फेल’ है.

चुनाव रुझानों को देश के लिए अप्रत्याशित बताया जा रहा है और सरकार बनाने में समय लग सकता है क्योंकि वराडकर ने ‘सिन फिन’ से गठबंधन की संभावना से इनकार किया है. ‘सिन फिन’ ऐतिहासिक रूप से आयरिश रिपब्लिक आर्मी से जुड़ी हुई है जो आयरलैंड के एकीकरण के लिए कृतसंकल्प है.

सप्ताहांत में हुए मतदान के अंतिम नतीजे अभी घोषित किए जाने बाकी हैं लेकिन अब तक गिने गए मतों के मुताबिक ‘सिन फिन’ को 24.5 प्रतिशत मत मिले हैं जबकि ‘फियेना फेल’ को 22.2 प्रतिशत मिले हैं. वराडकर की पार्टी ‘फिन गेल’ को 20.9 प्रतिशत मत मिले हैं.

वर्ष 2017 में आयरलैंड के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले 41 वर्षीय वराडकर ने कहा, ‘किसी को जबरन शादी में रहने या गठबंधन के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है.’

गौरतलब है कि वराडकर भारतीय पिता और आयरिश मां की संतान हैं और पेशे से डॉक्टर हैं. वह भारत से जुड़े रहे हैं. उन्होंने मुंबई स्थित किंग एडवर्ड स्मारक अस्पताल में इंटर्नशिप की है.

प्रधानमंत्री बनने के बाद वराडकर गत दिसंबर में अपने परिवार के साथ महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिला स्थित अपने पैतृक गांव वराड पहुंचे थे. उनके पिता अशोक वराडकर 1960 के दशक में मुंबई से ब्रिटेन जाकर बस गए थे.


ताज़ा ख़बरें