सुर्ख़ियां


तोमर, अंगद और मेराज की जीत से मिला भारत को रिकार्ड 15वां ओलंपिक कोटा

India got records 15th Olympic quota after Tomar, Angad and Meraj winning

 

अंगद वीर सिंह बाजवा और मेराज अहमद ने पुरुषों की स्कीट स्पर्धा में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर रहते हुए जबकि युवा निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने पुरुषों की 50 मीटर थ्री पोजीशन में कांस्य पदक जीतकर दोहा में 14वीं एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में भारत को तीन ओलंपिक कोटे दिलाए. इसके साथ ही तोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए भारतीय निशानेबाजों ने अब तक रिकार्ड 15 कोटे हासिल कर लिए.

लंदन ओलंपिक 2012 में भारत के 11 निशानेबाजों ने हिस्सा लिया था जबकि रियो ओलंपिक 2016 में 12 भारतीय निशानेबाज उतरे थे.

दोहा में लुसैन निशानेबाजी परिसर में स्कीट स्पर्धा के फाइनल में दोनों भारतीय खिलाड़ी 56 अंक के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर थे जिसके बाद विजेता का फैसला शूटऑफ से हुआ. अंगद ने शूटऑफ में मेराज को 6-5 से पछाड़ा.

इससे पहले किशोर निशानेबाज तोमर ने पुरुषों की 50 मीटर थ्री पोजीशन में कांस्य पदक जीतकर भारत को निशानेबाजी में 13वां ओलंपिक कोटा दिलाया था.

तोमर ने आठ पुरुषों के फाइनल में 449.1 अंक बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया. कोरिया के किम जोंगयुन (459.9) ने स्वर्ण ओर चीन के झोंगहाओ झाओ (459.1) ने रजत पदक जीता.

टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के क्रम को जारी रखते हुए मनु भाकर एवं अभिषेक वर्मा की जोड़ी ने सौरभ चौधरी एवं यशस्विनि सिंह देशवाल की जोड़ी को 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में 16-10 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

भारतीय राष्ट्रीय राइफल महासंघ के अध्यक्ष रनिंदर सिंह ने ट्वीट किया, ” पंद्रह कोटा काफी खास है. शाबाश अंगद और मेराज स्कीट में पहले दो स्थानों पर रहे, आप दोनों पर गर्व है. भारतीय टीम ऐसे भी आगे बढ़ते रहे, मैंने जितना सोचा था हमने उससे एक कोटा अधिक हासिल कर लिया है.”

फाइनल में चीन के दो खिलाड़ी पहुंचे थे लेकिन वे कोटा के लिये दावा पेश नहीं कर पाये. चीन पहले ही इस स्पर्धा में अधिकतम दो कोटा स्थान हासिल कर चुका है. कोरिया के जोंगयुन भी इससे पहले म्यूनिख विश्व कप में कोटा ले चुके थे. ऐसे में तोक्यो ओलंपिक के तीन स्थानों के लिये तोमर, ईरान, कजाखस्तान, मंगोलिया और थाईलैंड के निशानेबाजों के बीच मुकाबला था.

तोमर ने अच्छी फार्म जारी रखते हुए ‘नीलिंग पोजीशन’ के 15 शॉट में 151.7 अंक बनाए. इसके बाद ‘प्रोन पोजीशन’ में उन्होंने इतने ही शॉट में 156.3 अंक हासिल किये और आखिर में 449.1 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहे.