सुर्ख़ियां


एडिलेड टेस्टः भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31रन से हराया

 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से हरा दिया है. इसके साथ ही भारतीय टीम ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. 323 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 291 रन पर सिमट गई.

ऑस्ट्रेलिया का अंतिम विकेट हेजलवुड के रूप में गिरा जब अश्विन ने उनको दूसरी स्लिप पर केएल राहुल के हांथों कैच कराया. इसके साथ ही भारतीय टीम ने जीत का जश्न मनाना शुरू कर दिया.

आज मैच के पांचवे दिन खेल जब खेल शुरू हुआ तो जीत के लिए भारत को 6 विकेट की तलाश थी, वहीं ऑस्ट्रेलिया को 219 रन बनाने थे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से आखिरी पांच विकेट ने 176 रन जोड़े. इस दौरान उन्होंने 379 गेंदों का सामना किया.

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों के सामने ऑस्ट्रेलिया की एक ना चली और टीम का कोई भी खिलाड़ी बड़ा स्कोर नहीं कर सका. ऑस्ट्रेलिया की ओर से शॉन मार्श ने सर्वाधिक 60 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से शमी, बुमराह और अश्विन ने 3-3 विकेट लिए.

यह पहली बार है कि भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर किसी टेस्ट सीरीज का पहला मैच जीता है. भारतीय विकेटकीपर रिषभ पंत ने इस मैच में 11 कैच लेकर एक टेस्ट में सर्वाधिक कैच लेने के विश्व रिकार्ड की बराबरी की.

इससे पहले भारत ने एडीलेड ओवल में 2003 में टेस्ट मैच जीता था. इस मैच में चेतेश्वर पुजारा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.