सुर्ख़ियां


रोहित की तूफानी पारी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

india beats bangladesh in second t twenty international

 

रोहित शर्मा की तूफानी पारी की बदौलत भारत ने राजकोट में हुए दूसरे टी-20 मैच में बांग्लादेश को 8 विकेट से हरा दिया. रोहित ने 43 गेदों पर छह चौकों और छह छक्कों की मदद से 85 रन बनाए. वहीं सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित का साथ देने उतरे शिखर धवन ने 31 रन की पारी खेली. वहीं श्रेयस अय्यर ने भी तेजी से 13 गेंद पर 24 रन बनाए.

इस जीत के साथ भारत ने तीन मैच की टी-20 श्रंखला में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है.

बांग्लादेश के गेंदबाद कुछ खास नहीं कर पाए और खासे मंहगे साबित हुए. बांग्लादेश की तरफ से अमीनुल इस्लाम ने 29 रन देकर दो विकेट झटके. उन्होंने रोहित और धवन दोनों को ऑउट किया.

इससे पहले युजवेंद्र चहल की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने वापसी करते हुए बांग्लादेश को छह विकेट पर 153 रन के स्कोर पर रोक दिया.

बांग्लादेश की टीम एक समय 11वें ओवर में एक विकेट पर 83 रन बनाकर बेहद मजबूत स्थिति में थी लेकिन चहल (28 रन पर दो विकेट), दीपक चाहर (25 रन पर एक विकेट) और वाशिंगटन सुंदर (25 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सकी.

बांग्लादेश की ओर से मोहम्मद नईम (36), सौम्य सरकार (30), कप्तान महमूदुल्लाह (30) और लिटन दास (29) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे.

बांग्लादेश की टीम अंतिम आठ ओवर में 56 रन ही जोड़ सकी.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद नईम और लिटन ने पहले विकेट के लिए 7.2 ओवर में 60 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई.

नईम और लिटन को मैदान पर भारत की गलतियों का फायदा भी मिला. लिटन ने दीपक चाहर के पहले ओवर में ही चौका लगाया जबकि नईम ने खलील अहमद (44 रन पर एक विकेट) का स्वागत लगातार तीन चौकों के साथ किया. नईम ने इस तेज गेंदबाज के दूसरे ओवर में भी दो चौके मारे.

रोहित ने छठे ओवर में गेंद लेग स्पिनर चहल को थमाई और उन्होंने तीसरी ही गेंद पर लिटन को स्टंप करा दिया. यहां पर भी हालांकि विकेटकीपर ऋषभ पंत की अपरिपक्वता दिखी जब मैदानी अंपायरों ने तीसरे अंपायर का सहारा लिया और रीप्ले में दिखा कि पंत ने विकेटों के आगे से ही गेंद को पकड़ लिया था. नियम के अनुसार ग्लव्स का कोई हिस्सा विकेट से आगे नहीं होना चाहिए और ऐसे में लिटन को नॉटऑउट घोषित किया गया.

लिटन ने इस जीवनदान का फायदा उठाकर चहल की अगली दो गेंद पर चौके मारे. चहल के अगले ओवर में हालांकि पंत ने उन्हें रन आउट कर दिया. उन्होंने 21 गेंद की पारी में चार चौके मारे.

नईम भी इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके और आफ स्पिनर वाशिंगटन की गेंद पर डीप मिडविकेट पर श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे. उन्होंने 31 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे.

सौम्य सरकार (30) ने कृणाल पंड्या पर पारी का एकमात्र छक्का जड़ा लेकिन दिल्ली में पहले टी20 में टीम की जीत के हीरो मुशफिकुर रहीम चार रन बनाने के बाद चहल की गेंद पर पंड्या को कैच दे बैठे.

सरकार ने चहल पर दो रन के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसी ओवर में पंत के हाथों स्टंप हो गए. इस बार भी स्टंप के फैसले को तीसरे अंपायर के पास भेजा गया और मामूली अंतर से भारतीय विकेटकीपर इस बार सफल रहा जिससे बांग्लादेश का स्कोर चार विकेट पर 103 रन हो गया.

महमूदुल्लाह ने इसके बाद मोर्चा संभाला. उन्होंने चहल पर चौके जड़ने के बाद खलील पर भी दो चौके मारे. चाहर ने हालांकि थर्ड मैन पर उन्हें शिवम दुबे के हाथों कैच कराके बांग्लादेश की बड़े स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदों को तोड़ दिया.

रोहित इस मैच में उतरने के साथ ही 100 टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया के दूसरे पुरुष क्रिकेटर बने.

पाकिस्तान के शोएब मलिक एकमात्र पुरुष क्रिकेटर हैं जिन्होंने 100 से अधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उनके नाम पर 111 मैच दर्ज हैं.