सुर्ख़ियां


भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज : भारत ने पांच विकेट खोकर बनाए 112 रन

India-Australia Test Series: India lost 112 for five wickets

 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने पांच विकेट गंवा कर महज 112 रन बनाए. चौथे दिन भारतीय टीम 287 रनों का पीछा करने मैदान में उतरी थी. आज का खेल खत्म होने तक भारत को जीत के लिए 175 रनों की जरूरत है.

भारत के हनुमा विहारी (24) और ऋषभ पंत (9) रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं. भारत ने पहला विकेट केएल राहुल के रूप में गंवाया. राहुल बिना रन बनाए स्टार्क की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. दूसरा विकेट चेतेश्वर पुजारा का जोश हेजलवुड ने झटका. पुजारा सिर्फ चार रन ही बना सके. वहीं पहली पारी में शतक लगाने वाले कप्तान विराट कोहली सिर्फ 17 रन बनाकर नाथन लॉयन के हाथों आउट हो गए. टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को हेजलवुड ने 30 के स्कोर पर ट्रेविस हेड के हाथों कैच आउट कराया.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 243 रनों पर ऑल आउट हो गई. पहली पारी में ऑस्टेलिया को 43 रनों की बढ़त मिली थी. मैच जीतने के लिए भारत को दूसरी पारी में 287 रनों का लक्ष्य मिला.

पहले सेशन में भारतीय टीम ने एक भी विकेट नहीं लिया था. दूसरे सेशन की शुरुआत में गेंदबाज मोहम्मद शमी ने लगातार दो गेंदो पर दो विकेट झटके. शमी ने पहले कप्तान टिम पेन को 37 रन पर कोहली के हाथों कैच आउट कराया, फिर अगली गेंद में फिंच को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. फिंच 25 रन ही बना पाए थे. इसके बाद शमी ने उस्मान ख्वाजा को 72 के स्कोर पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा कर ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट झटका. जसप्रीत बुमराह ने पैट कमिंस को महज एक रन पर क्लीन बोल्ड किया. लंच के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम आठ रनों के अंदर अपने चार विकेट गवां चुकी थी. एक बार फिर शमी ने नाथन लॉयन को पांच रन पर हनुमा विहारी के हाथों कैच आउट कराया.

शमी ने 56 रन देकर सर्वाधिक छह विकेट लिए जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है. जसप्रीत बुमराह ने 39 रन पर तीन और ईशांत शर्मा ने 45 रन पर एक विकेट लिया.