फ्रांस में एनजीओ ने रफ़ायल डील की जांच के लिए दायर की याचिका

Team NewsPlatform | November 24, 2018

in rafale deal French NGO demands probe from French National Prosecutor

  PTI

फ्रांस के भ्रष्टाचार विरोधी एनजीओ ने रफ़ाल डील में भ्रष्टाचार के गंभीर सवाल उठाते हुए लोक अभियोजक दफ्तर (National Financial Prosecutor) में शिकायत दर्ज करवाई है. एनजीओ ने सितंबर, 2016 में भारत और फ्रांस के बीच हुई रफ़ाल विमान डील में कथित 59,000 करोड़ के घोटाले के खिलाफ जांच की मांग की है.

एनजीओ ने डील में तथ्यों की गंभीरता से जांच और सवालों के जवाब देने की मांग की है. शिकायत में उन्होंने पूछा है कि किस आधार पर डास्सो एविएशन ने अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस को ऑफसेट पार्टनर के तौर पर चुना और किन नियमों के आधार पर भारत और फ्रांस के बीच 36 विमानों के सौदे हुए. एनजीओ ने डील में भष्ट्राचार, अनुचित फायदे देना और मनी लॉन्ड्रिंग के संबंध में सवाल उठाए हैं.

शिकायत शेरपा एनजीओ ने दर्ज कराई है. एनजीओ का कहना है कि वह भ्रष्टाचार, मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स चोरी के खिलाफ लड़ाई लड़ते हैं.

एनजीओ ने शिकायत इस साल अक्टूबर के आखिर में दर्ज कराई थी. उन्होंने बताया कि यह शिकायत पूर्व मंत्री और भ्रष्टाचार विरोधी एक वकील की सीबीआई में दायर शिकायत के आधार पर की गई है. उन्होंने कहा कि अभियोजक दफ्तर में साझा की गई जानकारी के आधार पर जल्द ही डील में पाई गई अनियमितताओं की जांच शुरू होनी चाहिए.


Big News