सुर्ख़ियां


हांगकांग: सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी, मार्च में शामिल हुए हजारों लोग

hongkong protestors on streets again

 

हांगकांग में बारिश के बीच प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे और पुलिस की चेतावनी को अनसुना करते हुए शांतिपूर्ण मार्च निकाला. पुलिस ने उन्हें चेतावनी देते हुए इसे अवैध बताया था.

पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने गैसोलिन बम फेंके और सबवे स्टेशन को नुकसान पहुंचाया.

महीनों से चल रहे प्रदर्शन के बाद अपनी मांगों को पूरा करवाने के इरादे से शहर की नेता, मुख्य कार्यकारी कैरी लैम के 16 अक्टूबर के संबोधन से पहले उन पर दबाव बनाने के लिए लोगों ने कोवलून में रैली की और हांगकांग द्वीप पर पुलिस मुख्यालय के बाहर भी सेवानिवृत्त कर्मचारी जुटे. कैरी लैम 16 अक्टूबर को वार्षिक नीति को लेकर संबोधित करेंगी.

कोवलून की रैली में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने मार्च में हिस्सा लिया. पुलिस ने इसे अवैध बताया. पुलिसकर्मियों ने सड़क जाम कर रहे प्रदर्शनकारियों को हटाया.

पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन में करीब 200 लोगों ने हिस्सा लिया, इनमें से अधिकतर सेवानिवृत्त कर्मचारी थे, जो शांतिपूर्ण तरीके से वहां जमा हुए.

अन्य स्थानों पर भी सैकड़ों की संख्या में लोग जमा हुए. एक शॉपिंग मॉल पर आयोजित रैली में करीब 300 लोगों ने हिस्सा लिया. प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी की और पोस्टर दिखाए.

पुलिस ने अपने फेसबुक पेज पर बताया कि दंगाइयों ने कोवलून सबवे स्टेशन के अंदर गैसोलिन बम फेंके, जिससे नागरिकों की सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा हो गया. हालांकि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ.

कुल मिलाकर पहले की रैलियों की तुलना में इस बार की रैली में प्रदर्शनकारियों की संख्या कम दिखी. चार महीने से अधिक समय की अशांति के दौरान भारी संख्या में दिखे प्रदर्शनकारियों की तुलना में इस बार के प्रदर्शन में लोगों की संख्या कम रही.

6 अक्टूबर को हजारों नकाबपोश प्रदर्शनकारी बारिश के बीच सड़कों पर उतरे थे.