सुर्ख़ियां


हॉकी विश्वकप: फ्रांस ने अर्जेंटीना को 3-5 से हराया, न्यूजीलैड-स्पेन के बीच ड्रॉ

hockey world cup, argentina loses, newziland plays draw

 

विश्वकप हॉकी के आज के पहले मैच में न्यूजीलैंड और स्पेन के बीच जमकर रस्साकशी देखने को मिली. मैच के पहले हॉफ में स्पेन से दो गोल से पिछड़ने के बाद न्यूजीलैंड ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए स्पेन को ड्रॉ पर रोक दिया. दोनों टीमों की ओर से 2-2 गोल किए गए.

पूल ए के इस मैच में ड्रॉ खेलने के बाद न्यूजीलैंड क्रॉओवर दौर में जगह बनाने में सफल रहा. विश्व रैंकिग में आठवें नंबर की टीम स्पेन ने शुरूआती दो क्वार्टर में एलबर्ट बेल्ट्रान 9वें मिनट और अलवारो इग्लेसियास 27वें मिनट के जरिये गोल कर 2-0 की बढ़त बना ली थी.

लेकिन खेल के अंतिम 10 मिनट में वापसी करते हुए हेडन फिलिप्स 50वें मिनट और केन रसेल 56वें मिनट में किए गए गोल की मदद न्यूजीलैंड मैच में वापसी करने में सफल रहा.

आज का दूसरा मैच ओलंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच खेला गया. इस मैच का नतीजा चौकांने वाला रहा. भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में फ्रांस के खिलाड़ियों ने शानदार हॉकी का प्रदर्शन करते हुए ओलंपिक चैंपियन को 3-5 के अंतर से धूल चटा दी.

हालांकि यह मैच गंवाने के बाद भी अर्जेंटीना पूल ए में शीर्ष पर रहा. इसके साथ ही वह क्वार्टरफाइनल में पहुंच गया है. जबकि स्पेन नॉकआउट दौर से बाहर हो चुका है. अर्जेंटीना की ओर से गोंजाल्वो पेलट ने दो गोल किये, जबकि लुकास एक गोल करने में सफल रहे.

टूर्नामेंट के प्रारूप के अनुसार शीर्ष चार टीमें चार पूल से सीधे क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज टीमें बचे हुए अंतिम आठ स्थान को पूरा करने के लिये एक दूसरे से क्रास ओवर मैच में भिड़ेंगी.