सुर्ख़ियां


तीन साल की सजा काटने के बाद पाकिस्तान की जेल से रिहा हुए हामिद

भारत, पाकिस्तान, हामिद अंसारी, Pakistan, India, Hamid Ansari

 

पाकिस्तान ने भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी को जेल से रिहा कर दिया है. उन्हें भारत भेजने की तैयारी हो रही है.

खबरों के अनुसार एक लड़की से मिलने के लिए अवैध रूप से पाकिस्तान में प्रवेश के बाद अंसारी को खुफिया एजेंसियों ने हिरासत में ले लिया था.

पाक की खुफिया एजेंसियों ने अफगानिस्तान से देश में प्रवेश करने के बाद अंसारी को साल 2012 में हिरासत में ले लिया था. साल 2015 में एक सैन्य अदालत ने फर्जी पाकिस्तानी पहचान-पत्र रखने के मामले में उन्हें तीन साल की सजा सुनाई थी.

सैन्य अदालत की ओर से 15 दिसंबर 2015 को सजा सुनाए जाने के बाद से 33 वर्षीय मुंबई निवासी अंसारी पेशावर केंद्रीय कारागार में बंद थे. उनकी तीन साल की सजा 15 दिसंबर, 2018 को पूरी हो गई थी. कानूनी दस्तावेज तैयार नहीं होने की वजह से वह भारत रवाना नहीं हो पा रहे थे.

पिछले दिनों पेशावर हाई कोर्ट ने संघीय सरकार को एक महीने के भीतर उनको स्वदेश भेजने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा था.

सरकारी रेडियो पाकिस्तान ने खबर दी है कि भारतीय नागरिक को  मार्दन जेल से रिहा कर इस्लामाबाद रवाना कर दिया गया है.

पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे अंसारी को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों और कोहाट की स्थानीय पुलिस द्वारा साल 2012 में हिरासत में लिया गया था.

खबरों के मुताबिक ऑनलाइन चैटिंग के दौरान एक लड़की से दोस्ती के बाद उससे मिलने की चाहत में वह अफगानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान पहुंच गए थे.

पाकिस्तान का दावा है कि अंसारी एक ‘भारतीय जासूस थे जिन्होंने अवैध तरीके से पाकिस्तान में प्रवेश किया था, वह राष्ट्र विरोधी अपराधों और दस्तावेज बनाने में शामिल थे.’