झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 52 बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

bjp received most corporate fund says adr report

 

बीजेपी ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 52 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व से चुनाव लड़ेंगे जबकि लक्ष्मण गिलुआ चक्रधरपुर से चुनाव लड़ेंगे. इसके साथ ही कांग्रेस ने अपने पांच उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. कांग्रेस नेता रामेश्वर ओरांव लोहदगा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे.

बोरियो से सूर्या हंसदा, दुमका से डा. लुईस मरांडी, कोडरमा से नीरा यादव, रांची से सी पी सिंह, हटिया से नवीन जायसवाल, राजमहल से अनंत ओझा, लिटीपारा से धनियाल किसकू, शिकारीपारा से पारितोष सोरेन, जामतारा से वीरेन्द्र मंडल, चतरा से जनार्दन पासवान, सिंदरी से राज सिन्हा, झरिया से रागिनी सिंह चुनाव लड़ेंगे.

उल्लेखनीय है कि राज्य में विधानसभा की 81 सीटें है.

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पांच साल पहले झारखंड को भ्रष्टाचार और अनिश्चितता के लिए जाना जाता था. लेकिन आज रघुबर दास के नेतृत्व में राज्य में झारखंड को स्थिरता और विकास के लिए जाना जाता है. राज्य में भ्रष्टाचार कम हुआ है और राज्य विकास की ओर बढ़ रहा है.

 

 

कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक द्वारा पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति के अनुमोदन से जारी पहली सूची में उरांव और चार अन्य उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. उल्लेखनीय है कि झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिये 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में मतदान होगा. मतगणना 23 दिसंबर को होगी.

कांग्रेस ने पहले चरण के चुनाव वाली 13 में से पांच सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए़ मनिका (सु) सीट से रामचंद्र सिंह, डाल्टनगंज से के एन त्रिपाठी, बिश्रामपुर से चंद्रशेखर दुबे और भवंतपुर से केपी यादव को उम्मीदवार बनाया है. इन सीटों पर नामांकन की अंतिम तिथि 13 नवंबर है.

कांग्रेस ने झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिये झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और राजद के साथ चुनावी गठबंधन किया है. गठबंधन का नेता झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को बनाया गया है. गठबंधन में हुए सीटों के बंटवारे के तहत कांग्रेस 31, झामुमो 43 और राजद सात सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

झारखंड विकास मोर्चा ने महागठबंधन से बाहर रहने का फैसला करने के बाद राज्य की सभी 81 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की है.

मरांडी ने पांच चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के तहत 30 नवंबर को प्रथम चरण में 13 सीटों में से नौ सीटों के लिए भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है.

झामुमो, कांग्रेस और राजद ने राज्य में झाविमो एवं वाम दलों के बिना ही महागठबंधन बनाने की घोषणा कर दी है.

महागठबंधन के तहत झामुमो 43 सीटों, कांग्रेस 31 सीटों, और राजद सात सीटों पर चुनाव लड़ेगा.


© COPYRIGHT News Platform 2020. ALL RIGHTS RESERVED.