सुर्ख़ियां


देवगौड़ा बोले: मैं हूं ‘एक्सीडेंटल प्राइममिनिस्टर’

deve gowda says he is real accidental prime minister

 

फिल्म ‘एक्सीडेंटल प्राइममिनिस्टर’ को लेकर जारी राजनीतिक विवाद के बीच पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा का बयान सामने आया है. देवगौड़ा ने खुद को ‘‘एक्सीडेंटल प्राइममिनिस्टर’’ बताया है.

‘एक्सीडेंटल प्राइममिनिस्टर’ फिल्म कथित तौर पर मनमोहन सिंह के कार्यकाल पर आधारित है. सिंह 2004 से 2014 तक भारत के प्रधानमंत्री थे. कांग्रेस का कहना है कि यह उसके खिलाफ बीजेपी का दुष्प्रचार है.

विवाद को लेकर पूछे गए सवाल पर प्रतिक्रिया देते हुए 85 वर्षीय जदएस प्रमुख ने कहा, ‘‘असल में मैं नहीं जानता कि इसकी अनुमति क्यों दी गई… मुझे लगता है कि यह दो या तीन महीने पहले शुरू हुआ.’’

देवगौड़ा ने कहा, ‘‘मैं नहीं जानता किसने इसकी इजाजत दी और क्यों? सच कहूं तो मैं इस तथाकथित ‘एक्सीडेंटल प्राइममिनिस्टर’ के बारे में नहीं जानता. बल्कि मुझे लगता है कि मैं भी एक्सीडेंटल प्राइममिनिस्टर हूं.’’

1996 के आम चुनाव में सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी के पास पर्याप्त सीटें नहीं थीं. गैर-कांग्रेसी और गैर भाजपाई क्षेत्रीय पार्टियों के गठबंधन संयुक्त मोर्चा ने कांग्रेस के समर्थन से केंद्र में सरकार बनाने का फैसला किया था. उस समय देवगौड़ा को सरकार का मुखिया चुना गया था.

फिल्म संजय बारु की इसी नाम से लिखी किताब पर आधारित है. बारु 2004 से 2008 तक सिंह के मीडिया सलाहकार थे.

फिल्म का ट्रेलर बृहस्पतिवार को मुंबई में रिलीज किया गया.

विजय रत्नाकर गुट्टे के निर्देशन में बनी फिल्म में अनुपम खेर ने मनमोहन सिंह का किरदार निभाया है. जबकि अक्षय खन्ना ने संजय बारु का किरदार निभाया है. यह फिल्म 11 जनवरी को रिलीज होने वाली है.