सुर्ख़ियां


दिल्ली विधानसभा में पहुंचेंगे 16 नए चेहरे, सभी आप विधायक

delhi assembly election results 2020 these 16 new faces will arrive in delhi assembly all aap

 

दिल्ली की नयी विधानसभा में 16 ऐसे चेहरे दिखेंगे जो पहली बार निर्वाचित होकर सदन पहुंचेगे. ये सभी नये चेहरे आम आदमी पार्टी के टिकट पर जीते हैं जिनमें आतिशि, राघव चड्ढा और दिलीप पांडेय शामिल हैं.

कालकाजी सीट से मैदान में उतरीं आतिशि ने बीजेपीके धर्मबीर सिंह को 11,393 वोटों के अंतर से हराया है. वह 2019 के लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली सीट से बीजेपीके गौतम गंभीर से हार गई थीं.

वहीं राजिन्दर नगर सीट से जीतने वाले चड्ढा ने बीजेपीके अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सरदार आर. पी. सिंह को 20,058 वोटों से हराया है. वह भी दक्षिणी दिल्ली सीट से लोकसभा चुनाव में मैदान में थे लेकिन बीजेपीके रमेश बिधुड़ी से हार गए थे.

वहीं 2019 में उत्तरी-पूर्वी दिल्ली से लोकसभा चुनाव हार चुके पांडेय ने तिमारपुर सीट से 24 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है.

कांग्रेस छोड़कर विधानसभा चुनावों से पहले आप में आईं राजकुमारी ढिल्लों ने बीजेपीके तेजिन्दर पाल सिंह बग्गा को हरीनगर सीट से 20 हजार से ज्यादा मतों से हराया है.

त्रिनगर सीट से आप की प्रीति तोमर ने बीजेपी के तिलक राम गुप्ता को 10,700 से अधिक वोटों से हराया है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव के आए परिणामों के मुताबिक बीजेपी के दो निवर्तमान विधायकों सहित कुल 44 निवर्तमान विधायक अपनी सीटें बचाने में कामयाब रहे.

बीजेपी के विजेंदर गुप्ता (रोहिणी) और ओ पी शर्मा (विश्वास नगर) अपनी अपनी सीटें बरकरार रखने में कामयाब रहे. दोनों को क्रमश: 12,000 से अधिक और 16,000 से अधिक मतों से जीत मिली.

गांधीनगर से पूर्व विधायक अनिल कुमार वाजपेयी भी अपनी सीट बरकरार रखी लेकिन इस बार वह आम आदमी पार्टी (आप) के बजाय बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े थे.

आप के प्रमुख चेहरे अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत और राजेंद्र पाल गौतम ने भी क्रमश: नयी दिल्ली, पटपड़गंज, शकूर बस्ती, बाबरपुर, बल्लीमारान, नजफगढ़ और सीमापुरी सीटें बरकरार रखीं.