कांग्रेस की सरकार न्यूनतम आमदनी गारंटी देगी: राहुल गांधी

Team NewsPlatform | January 28, 2019

congress will ensure minimum universal basic income said rahul gandhi

 

राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में एक किसान रैली को सम्बोधित करते हुए कहा है कि हिंदुस्तान के हर गरीब व्यक्ति को 2019 के बाद कांग्रेस पार्टी की सरकार गारंटी के साथ न्यूनतम मजदूरी देने जा रही है.”

उन्होंने किसान सभा में न्यूनतम मजदूरी पर जोर देते हुए कहा कि न्यूनतम मजदूरी से मतलब है मिनिमम इनकम गारंटी.

राहुल गांधी ने अपने भाषण में आगे कहा, “हर गरीब व्यक्ति के बैंक अकाउंट में कम से कम न्यूनतम आमदनी हिन्दुस्तान की सरकार देने जा रही है. मतलब हिन्दुस्तान में न कोई भूखा रहेगा न कोई गरीब रहेगा. और ये हम छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हर प्रदेश में करेंगे.”

हिन्दुस्तान की गरीब जनता को न्यूनतम आमदनी दिए जाने को लेकर पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने ट्वीट किया, “पिछले दो वर्षों में यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) के सिद्धांत पर बड़े पैमाने पर चर्चा की गई है. अब समय आ गया है कि हमारे हालात और हमारी जरूरतों के मुताबिक़ इस सिद्धांत को अपनाया जाए और इसे गरीबों के लिए लागू किया जाए. हम कांग्रेस घोषणापत्र में अपनी योजना बताएंगे.”

पी चिदंबरम ने राहुल गांधी का समर्थन करते हुए यह भी ट्वीट किया कि, “देश के संसाधनों पर पहला अधिकार भारत के गरीबों का है. राहुल गांधी के वादे को लागू करने के लिए कांग्रेस पार्टी संसाधन जुटाएगी.”

इसके साथ ही राहुल गांधी ने किसानों के कर्ज माफी के सवाल पर मोदी सरकार को घेरते हुए कहा, “किसानों का कर्ज माफ करने के लिए सरकार के पास पैसा नहीं है. लेकिन 15 सबसे अमीर उद्योगपतियों को साढ़े तीन लाख करोड़ माफ कर सकते है. छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए छह हजार करोड़ नहीं है लेकिन राफेल में अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ का फायदा पहुंचाने के लिए पैसा है.”


Big News