चीन ने फिर UNSC में कश्मीर मुद्दा उठाने की कोशिश की

| January 15, 2020

china makes fresh attempt to raise kashmir issue in unsc

 

चीन ने न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की बंद कमरे में हुई बैठक में एक बार फिर कश्मीर मुद्दा उठाने की कोशिश की. अफ्रीकी देशों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सुरक्षा परिषद की बंद कमरे में बैठक बुलाई गई थी. चीन ने ‘कोई अन्य कामकाज बिंदु’ के तहत कश्मीर मुद्दे पर चर्चा का अनुरोध किया.

पिछले साल दिसंबर में अमेरिका और फ्रांस ने चीन की तरफ से उठाए गए कश्मीर मुद्दे पर चर्चा करने से इनकार कर दिया था. अन्य सदस्यों ने भी यही कहा था. सदस्यों ने कहा था कि कश्मीर का मुद्दा द्विपक्षीय है.

वहीं पिछले साल अगस्त में चीन को कश्मीर को लेकर सुरक्षा परिषद की बंद दरवाजे की बैठक आयोजित करने में सफलता मिली थी. हालांकि, किसी भी सदस्य ने कश्मीर को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया. यह बैठक 16 अगस्त को हुई थी और पांच अगस्त को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटा दिया था.

चीन को निर्विवादित रूप से पाकिस्तान के सहयोगी के रूप में जाना जाता है. अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर उसका रुख आलोचनात्मक रहा है. भारत सरकार के इस कदम को वह गैरकानूनी बताता रहा है.

चीन लगातार कश्मीर मुद्दे पर अपना रुख दोहराता रहा है. उसका कहना है कि कश्मीर मुद्दा एक ऐतिहासिक विवाद है और इसका हल संयुक्त राष्ट्र चार्टर, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रासंगिक प्रस्तावों और दूसरी द्विपक्षीय संधियों के आधार पर होना चाहिए.


Big News