सुर्ख़ियां


कर्नाटक उपचुनाव: बीजेपी ने अयोग्य ठहराए गए 13 विधायकों को टिकट दिया

bjp gives thirteen congress jds mla ticket for karnataka by election

 

बीजेपी ने कांग्रेस-जद(एस) के अयोग्य ठहराए गए 13 विधायकों को कर्नाटक विधानसभा के लिए पांच दिसंबर को होने जा रहे उपचुनाव के लिए टिकट दिया .

सुप्रीम कोर्ट ने 13 नवंबर को कर्नाटक के तत्कालीन स्पीकर के आर रमेश द्वारा 17 विधायकों को अयोग्य ठहराने के फैसले को बरकरार रखा था और इससे राज्य में इन सीटों के लिए उपचुनाव का रास्ता खुल गया.

कर्नाटक में विश्वास मत हासिल करने में विफल रहने पर तब के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी को इस्तीफा देना पड़ा और बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व में बीजेपी सरकार बनी.

बीजेपी ने हालांकि अभी शेष दो सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं जहां दिसंबर में उपचुनाव होने हैं.

इन विधायकों द्वारा प्रतिनिधित्व की जाने वाली 17 में से 15 सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं जबकि अदालत में मामला लंबित होने के कारण दो सीट मस्की और आर आर नगर में चुनाव रोके गए हैं.

कांग्रेस-जद(एस) के अयोग्य ठहराए गए 17 में से 16 विधायक बेंगलुरू में भाजपा में शामिल हो गए, जहां मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नलिन कुमार कटील और बीजेपी महासचिव मुरलीधर राव मौजूद थे.

इनमें से 13 अयोग्य ठहराये गए विधायकों को उनकी सीट से दोबारा उतारा गया है. बीजेपी को सत्ता में बने रहने के लिए इन 15 सीटों में से 6 सीट पर जीत जरूरी है.