सुर्ख़ियां


बिहार : 11865 पदों पर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द, रोष

Bihar constable recruitment examination reject

 

सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) ने 11865 पदों पर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा स्थगित कर दिया है. इसके तहत बिहार में कांस्टेबल और फायरमैन के 11865 पदों की भर्ती की जानी थी. 9 अक्टूबर को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया गया था. भर्ती परीक्षा 25 नवंबर और 2 दिसंबर को दो चरणों में आयोजित किया जाना था. परीक्षा के स्थगन के बाद अभ्यर्थियों में गहरा रोष है.

चयन पर्षद की ओर से परीक्षा रद्द किए जाने के बारे में कहा गया है कि जिन अभ्यर्थियों ने आवदेन किया है उन्हें बाद में चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी.

परीक्षा स्थगन के कारणों को लेकर अबतक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चयन के मापदंड में बदलाव किया जाएगा. हाल में ही पुलिस लाइन में हुए तोड़-फोड़ के बाद यह निर्णय लिया गया है.

कांस्टेबल के लिए न्यूनतम योग्यता 12 वीं पास और उम्र सीमा 18 से 25 साल निर्धारित की गई थी.

कांस्टेबल और फायरमैन के पदों के लिए 10 लाख 80 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. शुल्क नहीं देने की वजह से 1 लाख 96 हजार 856 उम्मीदवारों का आवेदन पहले ही रद्द कर दिया गया था. भर्ती परीक्षा में 8 लाख 64 हजार 154 उम्मीदवार शामिल होने वाले थे.

सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 450 फीस और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 112 रुपये जमा करवाए गए थे. लिखित और शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद उम्मीदवारों का चयन किया जाना था.

अजीम प्रेमजी विश्वविद्यायल के सेंटर फॉर सस्टेनेबल एम्पलॉयमेंट की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक भारत में बेरोजगारी की दर तेजी के साथ बढ़ी है. 2015 में यह अपने सबसे उच्चतम स्तर पांच फीसदी पर पहुंच गया है. इनमें युवाओं की बेरोजगारी की दर 16 फ़ीसदी है. यह पिछले 20 साल में सबसे अधिक है.