सुर्ख़ियां


सबसे पहले किसानों के कर्ज माफ होंगे : बघेल

13 percent for SC and, 27 percent reservation for OBC in Chhattisgarh

 

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेश बघेल के नाम की घोषणा हो गई है. इसके फौरन बाद ही उन्होंने कहा है कि वे पदभार संभालते ही सबसे पहले किसानों के कर्ज माफी के वादे को पूरा करेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पार्टी नेताओं के साथ बैठक के बाद उनके नाम की घोषणा की गई है. भूपेश बघेल कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

छत्तीसगढ़ में बीते 15 साल से रमन सिंह के नेतृत्व में बीजेपी सरकार सत्ता में थी. कांग्रेस ने इस विधानसभा चुनाव में बीजपी को हराकर बड़ी जीत हासिल की है. 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 68 सीटें जीतने में सफल रही है.इन चुनावों में बीजेपी को 15 और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे को 5 सीटों से संतोष करना पड़ा. जबकि बीएसपी के खाते में दो सीटें आईं हैं.

11 दिसंबर को विधानसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा के बाद से ही मुख्यमंत्री के नाम पर संशय बना हुआ था. राज्य में मुख्यमंत्री के चयन के लिए नव निर्वाचित विधायकों, वरिष्ठ नेताओं समेत कार्याकर्ताओं की राय भी ली गई थी. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने विधायकों की बैठक में चर्चा के बाद राहुल गांधी के सामने अपनी राय रखी.

खबरों के मुताबिक मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में त्रिभुनेश्वर शरण सिंह देव, चरणदास महंत, भूपेश बघेल और ताम्रध्‍वज साहू शामिल थे.

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हैं. बताया जा रहा है कि संगठन पर मजबूत पकड़ के चलते भूपेश बघेल का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए चुना गया है.