सुर्ख़ियां


भारतीय उद्यमी अजीम प्रेमजी को फ्रांस का सर्वश्रेष्ठ सम्मान

Azim Premji best honors in France

  twitter.com/Wipro

उद्यमी और समाजसेवी अजीम प्रेमजी को फ्रांस का सर्वश्रेष्ठ नागरिक सम्मान ‘शेवेलियर डी ला लीजन डी ऑनर’ से सम्मानित किया जाएगा.  इसी महीने भारत में फ्रांस के राजदूत अलेक्सांद्र जीगलर प्रेमजी को यह सम्मान देंगे.

फ्रांस सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘‘भारत में आईटी उद्योग विकसित करने, फ्रांस में आर्थिक दखल देने तथा अजीम प्रेमजी फाउंडेशन और अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय के जरिये एक समाजसेवी के रूप में समाज में उनके योगदान को लेकर उन्हें यह सम्मान दिया जा रहा है.’’

प्रेमजी से पहले यह सम्मान पाने वाले भारतीय लोगों में बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी और बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान शामिल हैं.

जीगलर ने बयान में कहा, ‘‘आईटी कारोबारी और समाजसेवी अजीम प्रेमजी को नाइट ऑफ दी लीजन ऑफ ऑनर का सम्मान देना मेरे लिये खुशी की बात है.’’

जीगलर बेंगलुरू टेक समिट में भाग लेने के लिये 28-29 नवंबर को बेंगलुरू में रहेंगे.

अज़ीम प्रेमजी आईटी कंपनी विप्रो लिमिटेड के अध्यक्ष हैं.  उन्हें एशिया वीक ने दुनिया के 20 सबसे शक्तिशाली पुरुषों में स्थान दिया था.  साल 2004 में टाइम मैगज़ीन ने  उन्हें 100 शक्तिशाली व्यक्ति की सूची में शामिल किया.

साल 2013 में, अजीम प्रेमजी ने द गिविंग प्लेज पर हस्ताक्षर करके अपनी संपत्ति का कम से कम आधा हिस्सा देने पर सहमत हुए.  उन्होंने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन को बड़ी धनराशी दान में देकर शुरू किया था. यह शिक्षा के क्षेत्र में काम करती है.