अमरिंदर सिंह ने सुखबीर बादल को हिटलर की आत्मकथा भेजी, कहा इतिहास से सबक लेना चाहिए

Team NewsPlatform | January 22, 2020

amrinder singh sends sukhbir badal a copy of mein kamf

 

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल को एडॉल्फ हिटलर की आत्मकथा ‘माइन काम्फ’ भेजी है. अमरिंदर सिंह ने सुखबीर बादल से इतिहास से सबक लेने और देश और राजनीतिक फायदे में से एक को चुनने के लिए कहा है.

सुखबीर बादल को लिखे अपने पत्र में अमरिंदर सिंह ने कहा, ‘विधेयक को संसद के दोनों सदनों और विधानसभा में समर्थन देना और दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर इसका विरोध करना एक नेता के लिए अशोभनीय है.’

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि हिटलर ने जर्मन नस्ल की शुद्धता के सिद्धांत के तहत सबसे पहले अपने मुख्य राजनीतिक विरोधियों कम्युनिस्टों, उसके बाद बुद्धिजीवियों और फिर अंत में यहूदियों का नरसंहार किया और अब भारत में भी एनआरसी और डिटेंशन कैंपों की बात हो रही है.

उन्होंने अपने पत्र में कहा, ‘किताब पढ़िए क्योंकि हम हमेशा इतिहास से सीखते हैं. दुनिया काफी बदल चुकी है और हमारी टीवी मीडिया काफी मजबूत है, यह निश्चित तौर पर जोसेफ गोएबल्स के समय से अलग है. फिर भी मुस्लिम समुदाय को खत्म करने के लिए कैंपों और एनआरसी की बात हो रही है और यह चिंता करने वाली बात है.’

सुखबीर बादल ने हाल ही में सीएए के विरोध को लेकर अमरिंदर सिंह की यह कहते हुए आलोचना की थी कि पूरे कानून को खत्म कर देने से पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले सिखों को मिलने जा रही राहत खत्म हो जाएगी. हालांकि, अकाली दल लगातार अपनी सहयोगी बीजेपी से कानून में मुसलमानों को जोड़ने के लिए कह रही है. सीएए पर मतभेद को लेकर पार्टी बीजेपी के साथ दिल्ली विधानसभा चुनाव नहीं लड़ रही है.


Big News