सुर्ख़ियां


बीजेपी-डीएमके विवाद के बीच तिरूवल्लुवर की मूर्ति क्षतिग्रस्त

amid dmk bjp row thiruvalluvar statue vandalized

 

तमिल कवि और दार्शनिक तिरूवल्लुवर को लेकर बीजेपी और डीएमके बीच जारी विवाद के बीच थंजवुर जिले में स्थित उनकी एक मूर्ति को क्षति पहुंचाई गई. मूर्ति पर स्याही और गोबर फेंका गया. डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने इस घटना की निंदा की है.

पिछले सप्ताह तमिलनाडु बीजेपी यूनिट ने थिरूवल्लुवर की एक फोटो ट्वीट की थी. इस फोटो में थिरूवल्लुअर को प्रचलित सफेद की जगह भगवा रंग की शॉल पहने हुए दिखाया गया था. इसे लेकर द्रविड़ समूहों ने बीजेपी की आलोचना करते हुए पार्टी पर संत का भगवाकरण करने का आरोप लगाया था.

बीजेपी ने इस ट्वीट में थिरूवल्लुवर की दो पंक्तियों को उद्धृत किया था. इस ट्वीट में बीजेपी ने पूछा था कि आखिर थिरूवल्लुअर का उनसे क्या मतलब है जो भगवान को नहीं मानते. बीजेपी ने कहा था कि डीएमके और कम्युनिस्टों को यह जानना चाहिए कि थिरूवल्लुवर ने अपने लेखन में क्या कहा है.

डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने कहा कि बीजेपी तमिल संत का प्रयोग अपने भगवाकरण के एजेंडे को फैलाने के लिए कर रही है, यह धोखा है.

उन्होंने कहा कि थिरूवल्लुवर को रंगने की जगह उनके लेखन से सीख लो और खुद को सुधारो.

वहीं सीपीएम ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि इससे पहले किसी ने भी राजनीतिक फायदे के लिए थिरूवल्लुवर को हथियाने की कोशिश नहीं की. बीजेपी उनकी पोशाक बदलकर उन्हें हथियाने की कोशिश कर रही है. इसकी आलोचना होनी चाहिए.