डोनल्ड ट्रम्प ने महाभियोग को अमेरिकी लोकतंत्र के खिलाफ खुले आम युद्ध बताया

Team NewsPlatform | December 18, 2019

Trump terminates preferential trade status for India under GSP

 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी को एक पत्र लिख कर उनके खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया रोकने को कहा है.

यह सुनवाई बुधवार को एक चर्चा के साथ शुरू होने वाली है.

ट्रम्प ने पेलोसी को लिखे एक पत्र में कहा, ” महाभियोग डेमोक्रेट सांसदों के शक्ति के अप्रत्याशित एवं असंवैधानिक दुरुपयोग को दर्शाता है. अमेरिकी विधायी इतिहास की लगभग ढाई शताब्दी में कभी ऐसा नहीं हुआ.”

हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी द्वारा पेश महाभियोग के अनुच्छेदों को संवैधानिक सिद्धांत, व्याख्या या न्यायशास्त्र के किसी भी मानक के तहत अयोग्य बताते हुए ट्रम्प ने कहा कि इसमें किसी अपराध, दुष्कर्म और किसी अपराध का जिक्र नहीं है.

उन्होंने कहा, ”अवैध महाभियोग की प्रक्रिया शुरू कर आप अपने पद की शपथ का उल्लंघन करेंगी, आप संविधान के प्रति आपकी निष्ठा को खत्म कर रही हैं और आप अमेरिकी लोकतंत्र के खिलाफ खुले आम युद्ध की घोषणा कर रही हैं.”

ट्रम्प ने कहा कि महाभियोग की इस प्रक्रिया की शुरुआत से अभी तक वह बुनियादी संवैधानिक अधिकार से वंचित रहे हैं.

अमेरिकी सांसद आज राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर महाभियोग लाने के लिए ऐतिहासिक और बहुप्रतीक्षित मतदान करने वाला है.

नैंसी पेलोसी ने अपने डेमोक्रेटिक साथियों को मंगलवार को लिखे पत्र में कहा, ” कल (बुधवार को) प्रतिनिधि सभा अमेरिका के राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग के दो अनुच्छेदों को मंजूरी देने के लिए मतदान करके संविधान द्वारा हमें दी गई सबसे महत्वपूर्ण शक्तियों में से एक का उपयोग करेगी.”


ताज़ा ख़बरें