सुर्ख़ियां


जमाल खशोगी हत्याकांड: अमेरिकी सांसद कर रहे ट्रंप का विरोध

american cenator on jamal khashoggi murder

 

सऊदी मूल के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर अब अमेरिकी संसद में खींचतान मची गई है. जमाल खशोगी की हत्या को लेकर डोनल्ड ट्रंप के जवाब से कुछ सांसद खासे नाराज हैं. ये सांसद बुधवार को शीर्ष सरकारी अधिकारियों से पूछताछ करेंगे. इससे ये सुनिश्चित हो सकेगा कि कांग्रेस सऊदी अरब को इसकी सजा देने के लिए क्या कर सकती है.

सीनेट में बहुमत के नेता मिश मैककोनेल ने कहा कि इस मामले में अमेरिका की ओर से सऊदी अरब को एक अलग तरह के जवाब देने की जरूरत है. जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उसे जिम्मेदार ठहराने को लेकर टालमटोल कर रहे हैं. इस बारे आगे काफी कुछ इन सांसदों की रक्षा मंत्री जिम मेटिस और विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो के साथ बातचीत पर निर्भर करेगा.

मैककोनेल ने कहा, “हम इस पर चर्चा कर रहे हैं कि सऊदी अरब के लिए उचित जवाब क्या हो सकता है.”

सीनेट यमन में सऊदी अरब के नेतृ्त्व में जारी युद्ध में अमेरिका की संलिप्तता को रोकने के लिए इस हफ्ते एक प्रस्ताव लाने पर भी विचार कर रही है. इससे पहले अमेरिकी सांसद इस साल की शुरुआत में यमन संकट को लेकर सऊदी अरब के खिलाफ कदम उठाने के प्रयास कर चुके हैं.
गौरतलब है कि वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की बीते 2 अक्टूबर को तुर्की के इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास में हत्या कर दी गई थी. जिसके लिए सऊदी अरब की दुनियाभर में निंदा हुई थी. शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब की आलोचना की थी, लेकिन बाद में आर्थिक दबावों का हवाला देते हुए उन्होंने सऊदी सरकार का प्रत्यक्ष तौर पर नाम लेने से इनकार कर दिया था.