सुर्ख़ियां


प्रधानमंत्री पर ‘अपमानजनक’ टिप्पणी करने वाले अधिकारी का ओहदा घटाया गया

a rajya sabha officer demoted over alleged questionable comment over prime minister

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में सोशल मीडिया पर कथित तौर अपमानजनक टिप्पणी करने वाले राज्यसभा के एक सुरक्षा अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उसका ओहदा कम कर (पदावनत) दिया गया है.

राज्यसभा सचिवालय द्वारा जारी आदेश में राज्यसभा के उप निदेशक (सुरक्षा) उरजुल हसन को राजनीतिक तटस्थता बरकरार नहीं रख पाने और नियमों का पालन करने में नाकाम रहने के कारण पदावनत किया गया है.

हसन के खिलाफ इस मामले में दर्ज शिकायत के आधार पर की गई प्राथमिक जांच के बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था. शिकायत में हसन पर सोशल मीडिया पर राजनीतिक गततिविधियों से जुड़ी कई पोस्ट साझा करने का आरोप लगाया गया था.

राज्यसभा सचिवालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार सभापति एम वेंकैया नायडू ने नियमों के तहत कार्रवाई करते हुए हसन का ओहदा पांच साल के लिए कम कर कनिष्ठ श्रेणी (लोअर ग्रेड) के सुरक्षा अधिकारी करने का निर्देश दिया है. इस अवधि उन्हें वेतन में सालाना बढ़ोतरी के लाभ से वंचित रखा जाएगा.

हसन पर प्रधानमंत्री के अलावा कुछ केन्द्रीय मंत्रियों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के खिलाफ सोशल मीडिया पर कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणियां करने का भी आरोप है. इस मामले में हसन के खिलाफ राज्यसभा सेवा नियम 1957 और केन्द्रीय लोक सेवा (आचरण) नियमों के तहत कार्रवाई की गई है.