विश्व टेस्ट चैंपियनशिप: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड से पहला टेस्ट 107 रन से जीता

Team NewsPlatform | December 29, 2019

World Test Championship: South Africa won the first Test from England by 107 runs

 

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने इंग्लैंड को आखिर में अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का अपना पहला टेस्ट मैच 107 रन से जीता.

इंग्लैंड को जीत के लिए 376 रन की जरूरत थी लेकिन टीम के कुछ बल्लेबाजों की अच्छी बल्लेबाजी के बावजूद टीम चौथे दिन ही 268 रन पर आउट हो गई.

इस रोमांचक मुकाबले का पलड़ा तब दक्षिण अफ्रीका की तरफ पलटा जब केशव महाराज ने बेन स्टोक्स को बोल्ड किया. इससे पहले स्टोक्स (14) और कप्तान जो रूट (48) ने दक्षिण अफ्रीका पर दबाव बनाने की कोशिश की थी.

दक्षिण अफ्रीका ने तुरंत ही नई गेंद ली जिसके बाद कैगिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्ज ने महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल की. रबाडा ने नई गेंद से पहले ओवर में ही जॉनी बेयरस्टॉ (नौ) को गली में कैच कराया जबकि नोर्त्ज ने रूट का महत्वपूर्ण विकेट लिया.

दिन में यह दूसरा अवसर था जबकि नोर्त्ज ने नये स्पैल में दूसरी गेंद पर विकेट लिया. इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक 84 रन बनाने वाले रोरी बर्न्स को आउट किया था.

इंग्लैंड के निचले क्रम के बल्लेबाज संघर्ष नहीं कर पाए. रबाडा ने 103 रन देकर चार और नोर्त्ज ने 56 रन देकर तीन विकेट लिए. शनिवार को डॉक सिबली (29) को आउट करके इंग्लैंड की पहले विकेट की 92 रन की साझेदारी को तोड़ने वाले महाराज ने 37 रन देकर दो विकेट लिए.

दक्षिण अफ्रीका ने अनुशासित गेंदबाजी की जिससे इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान नहीं रहा.

पहले सत्र में बर्न्स और जो डेनली (31) पवेलियन लौटे. बर्न्स सुबह एक घंटे क्रीज पर बिताने के बावजूद अपने कल के स्कोर में केवल सात रन जोड़ पाए. वर्नोन फिलैंडर और रबाडा ने उन्हें और डेनली को लगातार दबाव में रखा जिसका नतीजा यह रहा कि नोर्त्ज ने आक्रमण पर आने के बाद अपनी दूसरी गेंद पर विकेट ले लिया.

दबाव दूर करने के लिए बेताब बर्न्स ने गलत टाइमिंग से हुक किया और मिड ऑन पर रबाडा को कैच थमाया. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से बदलाव के रूप में आए दूसरे गेंदबाज ड्वेन प्रिटोरियस ने डेनली को पगबाधा किया.

इस जीत से दक्षिण अफ्रीका ने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में शुरुआती बढ़त बनाई. इससे उसे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 30 अंक मिले.


Big News